Create

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में हुई खास शख्स की वापसी

राहुल द्रविड़ के साथ पहले भी काम कर चुके हैं पैडी अप्‍टन
राहुल द्रविड़ के साथ पहले भी काम कर चुके हैं पैडी अप्‍टन
Prashant Kumar

2011 वर्ल्ड कप (World Cup) में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले मेन्टल कंडीशनिंग कोच पैडी अप्टन (Paddy Upton) की एक बार फिर टीम के स्टाफ में वापसी हुई है। अप्टन पहले भी काफी अहम भूमिका निभा चुके हैं और एक बार फिर उन्हें 2022 आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) तक भारत के खिलाड़ियों के साथ काम करने का मौका मिला है। वह वेस्टइंडीज दौरे (WI vs IND) पर मौजूद भारतीय टीम से जल्द ही जुड़ेंगे।

भारतीय टीम के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ और पैडी अप्टन की जोड़ी नई नहीं है। दोनों पहले भी आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए साथ में काम कर चुके हैं। शायद द्रविड़ की सिफारिश के आधार पर ही अप्टन को खास टूर्नामेंट तक के लिए नियुक्त किया गया है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर हिंदुस्तान टाइम्स को बताया,

पैडी वेस्टइंडीज में मेन्टल कंडीशनिंग कोच के रूप में टीम से जुड़ेंगे और टी20 वर्ल्ड कप तक रहेंगे।

आपको बता दें कि भारत में वर्षों से कई मेन्टल कंडीशनिंग या माइंड कोच थे। यह सब 2003 में शुरू हुआ जब जॉन राइट, तत्कालीन भारतीय कोच, मनोवैज्ञानिक सैंडी गॉर्डन को लाये थे, जिन्होंने तब टीम की अवधारणा को भी पेश किया।

इसके बाद ग्रेग चैपल के कार्यकाल में भी लगभग दो साल के कार्यकाल के लिए खेल मनोवैज्ञानिक रूडी वेबस्टर की नियुक्ति हुई थी। हालाँकि रवि शास्त्री के कार्यकाल में ऐसा कुछ नहीं देखने को मिला और भारतीय टीम बिना किसी मेन्टल कोच के ही खेलती रही।

वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले दो वनडे मुकाबले काफी रोमांचक रहे और भारतीय टीम किसी न किसी तरह से नतीजा अपने पक्ष में करने में कामयाब रही है। सीरीज का अंतिम मुकाबला 27 जुलाई को खेला जायेगा और कप्तान शिखर धवन की अगुवाई में टीम क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी। भारत सीरीज जीत चुका है, ऐसे में हमें कुछ बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...