17 फरवरी से होगा पाकिस्‍तान सुपर लीग का आगाज, प्रमुख टी20 लीग के फाइनल से हुआ टकराव

Pakistan Nets Session
पीएसएल का पहला मैच लाहौर कलंदर्स और इस्‍लामाबाद यूनाइटेड के बीच खेला जाएगा

पाकिस्‍तान सुपर लीग 2024 (PSL 2024) सीजन का आगाज 17 फरवरी को होने जा रहा है। इसी दिन यूएई की आईएलटी20 (ILT20) का फाइनल भी होना है। इससे दोनों लीग की फ्रेंचाइजी को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

पीएसएल में 17 फरवरी को लीग की दो सबसे सफल टीमों गत चैंपियन लाहौर कलंदर्स और इस्‍लामाबाद यूनाइटेड के बीच लाहौर के गद्दाफी स्‍टेडियम में उद्घाटन मैच खेला जाएगा। इसी दिन दुबई में आईएलटी20 का फाइनल खेला जाएगा।

आईएलटी20 के साथ पांच पाकिस्‍तानी खिलाड़‍ियों का अनुबंध है, जिनके टूर्नामेंट के आखिरी चरण में उपलब्‍धता पर समझौता हो सकता है। शाहीन अफरीदी, शादाब खान, आजम खान और मोहम्‍मद आमिर को डेजर्ट वाइपर्स के लिए खेलना है जबकि इमाद वसीम का अनुबंध अबुधाबी नाइटराइडर्स के साथ है।

दोनों लीग में कई विदेशी खिलाड़ी भी खेलते हुए नजर आएंगे। खिलाड़‍ियों के अनुबंध और फ्रेंचाइजी की प्रगति को देखते हुए या तो वो आईएलटी20 के फाइनल में हिस्‍सा लेंगे या फिर पीएसएल के शुरुआती चरण से बाहर रह सकते हैं।

पीसीबी ने शुक्रवार को पीएसएल के कार्यक्रम की घोषणा की, जिसका फाइनल 18 मार्च को खेला जाएगा। 2020 के बाद पहली बार नॉकआउट मुकाबले कराची में खेले जाएंगे, जो कि 11 मैचों की मेजबानी करने वाला है। लाहौर (9 मैच), रावलपिंडी (9 मैच) और मुल्‍तान (5 मैच) को मेजबानी मिली है, लेकिन क्वेटा और पेशावर के हाथ निराशा लगी है।

पीसीबी के प्रबंधन समिति के चेयरमैन जका अशरफ ने कहा, 'इन शहरों में प्रमुख इवेंट की मेजबानी का फैसला देशभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए शीर्ष स्‍तर की क्रिकेट लाने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हमें विश्‍वास है कि इन स्‍थानों पर मैचों की मेजबानी से न सिर्फ फैंस के बीच उत्‍साह बढ़ेगा बल्कि जमीनी स्‍तर पर क्रिकेट को बढ़ावा मिलेगा।'

पीसीबी ने हाल ही में पीएसएल के 2024 और 2025 संस्‍करण के लिए नई प्रसारण अनुबंध पर सहमति जताई। रिपोर्ट में पाया गया कि लाइव स्‍ट्रीमिंग अधिकारों में 113 प्रतिशत बढ़ोतरी पाई गई जबकि प्रसारणकर्ता अधिकार में 45 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली। अशरफ ने कहा, 'यह शानदार पल है कि इन अधिकारों का मूल्‍य बहुत ज्‍यादा है। एचबीएल पीएसएल ब्रांड की प्रगति का यह प्रमाण है।'

Quick Links

Edited by Prashant Kumar