प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन करने के कारण पाकिस्तानी क्रिकेटर अहमद शहजाद हो सकते हैं निलंबित

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद डोप परीक्षण पास करने में नाकाम हो गए हैं। डोपिंग रोधी कानूनों के तहत उन्हें नियमों के उल्लंघन करने के कारण 3 से 6 महीने तक के समय के लिए निलंबित किया जा सकता है। शहजाद ने अब तक 13 टेस्ट, 81 एकदिवसीय और 57 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। वह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा गठित जांच समिति के सामने पेश होंगे।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के एक विश्वसनीय सूत्र ने कहा है कि शुरूआती परीक्षण में उन्हें पॉजिटिव पाया गया है, लेकिन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही कोई आधिकारिक घोषणा की जाएगी। सूत्र ने बताया कि शहजाद अप्रैल-मई में फैसलाबाद में हुए पाकिस्तान कप के दौरान डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे। पीसीबी ने ट्वीट कर इस खबर की पुष्टि की है, लेकिन उन्होंने खिलाड़ी के नाम का खुलासा नहीं किया है। पीसीबी ने ट्विटर पर लिखा ' एक खिलाड़ी कथित तौर पर डोप टेस्ट में फेल हो गया है लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमानुसार, जब तक सरकार की ऐंटी-डोपिंग एजेंसी की तरफ से इसकी पुष्टि नहीं हो जाती है, तब तक उस खिलाड़ी के नाम का खुलासा नहीं किया जा सकता। अगले एक-दो दिन में हमें इसके बारे में पता चल जाएगा।'

हालांकि पाकिस्तान की जानी-मानी पत्रकार जैनब अब्बास ने ट्वीट कर अहमद शहजाद के नाम की पुष्टि की। पाकिस्तानी मीडिया का मानना है कि गांजे का सेवन करने के कारण ही वह डोप टेस्ट में पास नहीं हो सके:

गौरतलब है पाकिस्तान के रजा हसन पहले ही डोप टेस्ट मामले में दो साल का बैन झेल चुके हैं। इसके अलावा यासिर शाह और अब्दुर रहमान भी तीन-तीन महीने का प्रतिबंध झेल चुके हैं। 26 वर्षीय शहजाद ने अब तक 13 टेस्ट, 81 एकदिवसीय और 57 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। 2013 में टेस्ट क्रिकेट में पर्दापण करने वाले शहजाद 13 टेस्ट मैचों में 3 शतक लगाकर 982 रन बना चुके हैं। जबकि एकदिवसीय क्रिकेट में उन्होंने 2585 रन बनाकर 6 शतक लगाए हैं। साथ ही ये खिलाड़ी टी20 क्रिकेट में भी 1304 रन अपने नाम कर चुका है।