Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Hindi Cricket News: भारतीय टीम का नया कोच चुनने के लिए कपिल देव होंगे सलाहकार समिति के प्रमुख

Richa Gupta
ANALYST
न्यूज़
Timeless

कपिल देव
कपिल देव

भारतीय टीम ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। अंतिम चार में उसे न्यूजीलैंड से कांटे के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। विश्वकप के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम के मुख्य कोच से लेकर नए कोचिंग स्टाफ के लिए आवेदन मांगे हैं। अब इनके चयन और बोर्ड की मदद के लिए प्रशासकों की समिति (सीओए) ने नई तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति नियुक्त की है। इसका प्रमुख उन्होंने 1983 विश्वकप के विजेता कप्तान कपिल देव को बनाया है। 

इस समिति में कपिल देव के अलावा अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी हैं। उन्होंने इससे पहले दिसंबर में डब्ल्यूवी रमन को भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया था। सूत्रों की मानें तो एक सदस्य ने पुष्टि की है कि बीसीसीआई ने पुरुष टीम का मुख्य कोच चुनने के लिए उनसे संपर्क किया है।

फिलहाल, अभी बोर्ड को भारतीय टीम के मुख्य कोच, बल्लेबाजी कोच, गेंदबाजी कोच, फील्डिंग कोच, फीजियोथेरेपिस्ट, स्ट्रैंथ एंड कंडिशनिंग कोच और प्रशासनिक मैनेजर के पदों पर नियुक्ति करनी है। विश्वकप के बाद भारतीय टीम के फीजियो पैट्रिक फारहार्ट के साथ स्ट्रैंथ एंड कंडिशनिंग कोच शंकर बसू ने अपनी सेवाएं खत्म करने का ऐलान किया था। इन दोनों के अलावा फिलहाल सपोर्टिंग स्टाफ के कई पद पर मौजूद सदस्य अपने आप आवेदन प्रक्रिया का हिस्सा बन जाएंगे।

बीसीसीआई ने हाल ही में मुख्य कोच सहित टीम के सहयोगी स्टाफ के लिए आवेदन आमंत्रित किए। अर्हताओं में मुख्य कोच की उम्र 60 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। उसे कम से कम दो साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का अनुभव होना चाहिए। सभी पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई है। वर्तमान सहयोगी स्टाफ में मुख्य कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण, बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ और क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर हैं। इनका कार्यकाल 45 दिन के लिए बढ़ाया गया है। इस तरह से तीन अगस्त से तीन सितंबर तक चलने वाले वेस्टइंडीज दौरे में ये टीम के साथ बने रहेंगे। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...