Create
Notifications

यूएसए क्रिकेट के अध्यक्ष पद का त्याग करेंगे पराग मराठे, चार साल के कार्यकाल का होगा अंत

यूएसए क्रिकेट बोर्ड के चेयरमेन पराग मराठे (Image - 49ers)
यूएसए क्रिकेट बोर्ड के चेयरमेन पराग मराठे (Image - 49ers)
Devesh Jha

यूएसए क्रिकेट (USA Cricket) के अध्यक्ष पराग मराठे (Paraag Marathe) अब इस्तीफा देने जा रहे हैं। पराग यूएसए क्रिकेट बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक की भूमिका के लिए होने वाले चुनावों की देखरेख करने के बाद यूएसए क्रिकेट के अध्यक्ष पद को त्याग देंगे। बता दें कि अब से करीब 6 महीने पहले यूएसके क्रिकेट बोर्ड के सीईओ इयान हिगिंस (Iain Higgins) ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था और उसके ठीक 6 महीने बाद अब यूएसए क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पराग मराठे भी इस्तीफा देकर अपने 4 साल के कार्यकाल को समाप्त करने जा रहे हैं।

पराग मराठे 49ers इंटरप्राइसेस के अध्यक्ष और लीड्स फुटबॉल क्लब के कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में भी काम करते हैं। इसके साथ-साथ वह संयुक्त राज्य अमेरिका क्रिकेट के पहले अध्यक्ष भी हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका यानी यूएसए क्रिकेट एक नेशनल गवर्निंग बॉडी है, जिसका सेट-अप इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की मदद से किया गया था।

यूएसए क्रिकेट को मिली एक नई पहचान

उनके कार्यकाल के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्ल्ड क्रिकेट इवेंट्स का आयोजन कराने के लिए सक्रिय प्रयास किए गए, जिसका फायदा भी उन्हें हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक 2028 में आयोजित होने वाले LA olympics में भी क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है और वो इवेंट अमेरिका में ही होगा।

अगर ऐसा हुआ तो वह एक बड़ा इवेंट होगा, जिसमें अमेरिका वर्ल्ड लेवल क्रिकेट की मेजबानी करता हुआ नजर आएगा। इसके अलावा 2024 में होने वाले टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप को भी यूएसए क्रिकेट को-होस्ट करने वाला है।

आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस (Geoff Allardice) इस वक्त यूएसके के दौरे पर गए हुए हैं और विश्व कप की मेजबानी के लिए यूएसए क्रिकेट बोर्ड की ओर से की जा रही तैयारियों से संतुष्ट हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि पराग मराठे के अध्यक्ष पद को छोड़ने का असर 2024 में होने वाले टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी पर नहीं पड़ेगा।

विवादों में रहा उनका कार्यकाल

मराठे का कार्यकाल उनके और बोर्ड के तीन अन्य डायरेक्टर्स के खिलाफ वेणु पिसिके (Venu Pisike) और श्रीनी साल्वर (Srini Salver) द्वारा दायर मुकदमेबाजी के कारण खराब हो गया था। वेणु पिसिके और श्रीनी साल्वर भी यूएसए क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्टर्स हैं।

पिसिके ने मराठे के इस इस्तीफे को एक 'समझौते' (Agreement) का हिस्सा होने का दावा किया है जिसकी वजह से उन्हें मुकदमा वापस लेना पड़ा।

पराग मराठे ने यूएसए क्रिकेट के उन सभी सदस्यों का धन्यवाद किया, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट की एक मजबूत नींव बनाने में अपना योगदान दे रहे हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...