Create

वर्ल्ड कप 2019: भारतीय टीम के तीनों तेज गेंदबाजों के वनडे में प्रदर्शन पर एक नजर 

अभ्यास सत्र के दौरान जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार!

भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2019 खेलने के लिए इंग्लैंड रवाना हो चुकी है। इंग्लैंड की हरी पिचें तेज गेंदबाजों की मददगार मानी जाती है। लेकिन भारतीय टीम ने अपने 15 खिलाड़ियों के दल में मात्र तीन तेज गेंदबाज रखे हैं। यह बात अलग है कि हार्दिक पांड्या और विजय शंकर जैसे ऑल राउंडर्स भी तेज गेंदबाजी कर सकते हैं। लेकिन अगर हम मुख्य तेज गेंदबाजों की बात करें तो उसमें जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के अलावा कोई भी तेज गेंदबाज नहीं है। भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी का दारोमदार इन्हीं तीन खिलाड़ियों पर है।

इन खिलाड़ियों को अपना शानदार प्रदर्शन दिखाने का मौका आगामी 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पहले मैच में मिलेगा। आज हम इस लेख में इन्हीं तीन खिलाड़ियों के करियर ग्राफ की बात करेंगे कि आज तक इन्होंने कितने मैच खेले हैं, कितने विकेट झटके हैं और इनकी कितनी इकॉनमी रही है और यह खिलाड़ी आने वाले वर्ल्ड कप में किस तरह का प्रदर्शन कर सकते हैं और भारतीय टीम की कैसे मदद कर सकते हैं ।

#1 जसप्रीत बुमराह

Enter caption

भारतीय मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह विश्व के नंबर एक तेज गेंदबाज है। इन्होंने कई मौकों पर अपनी उपयोगिता को साबित किया है। आईपीएल 2019 में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा था। जसप्रीत बुमराह की यॉर्कर का जवाब विश्व के किसी भी बल्लेबाज के पास नहीं है और जब बात हो इंग्लैंड की हरी पिचों की तो उसमें उनका प्रदर्शन शानदार रहने वाला है।

अगर उनके अब तक के करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 49 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 4.51 की इकॉनमी से 85 विकेट झटके हैं। हमें उम्मीद है कि वह अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखेंगे और भारतीय टीम को 2019 विश्व कप जिताने अहम भूमिका निभाएंगे। हमें अब 5 जून का इंतजार है जब जसप्रीत बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान पर उतरकर गेंदबाजी से तबाही मचायेंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 भुवनेश्वर कुमार

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते भुवनेश्वर कुमार!

भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार अपनी स्विंग से काफी बार दर्शकों को अचंभित किया है और इंग्लैंड के पिचें और मौसम स्विंग के लिए अनुकूल है। अगर बात करें भुवनेश्वर कुमार की एकदिवसीय करियर की तो उन्होंने अब तक 105 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिसमें 5.01 की इकॉनमी से 118 विकेट झटके हैं।

भुवनेश्वर कुमार भारतीय क्रिकेट टीम के स्विंग डिपार्टमेंट के किंग कहे जाते हैं। भुवनेश्वर कुमार ने हाल के दिनों में अच्छा प्रदर्शन किया है और अपनी प्रदर्शन में भी खासा सुधार किया है। अब उनकी गेंदों में स्विंग के अलावा तेजी भी है। उन्होंने अपनी गेंद की रफ्तार को काफी बढ़ाया है। इस बार इंग्लैंड की हरी पिचें और वहां का मौसम स्विंग की अनुकूल होने के कारण हमें उम्मीद है कि भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम की हर जीत में अहम भूमिका निभाएंगे।

#3 मोहम्मद शमी

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इस साल आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है।। मोहम्मद शमी को कभी भी उनके प्रदर्शन के अनुसार तरजीह नहीं मिली। अगर हम उनके करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 63 एकदिवसीय मैच में 5.48 की इकॉनमी से 113 विकेट झटके हैं। उनके इस रिकॉर्ड को देखकर हम उनकी उपयोगिता का अंदाजा लगा सकते हैं।

वह तीनों ही भारतीय गेंदबाजों में सबसे शानदार रिकॉर्ड रखने वाले गेंदबाज हैं और हमें उम्मीद है कि वह वर्ल्ड कप 2019 में भी अपना यह शानदार प्रदर्शन जारी रखेंगे और भारतीय टीम को वर्ल्ड कप 2019 का खिताब जिताने में मदद करेंगे और अपनी उपयोगिता साबित करेंगे।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment