बीसीसीआई दो अलग भारतीय टीम बनाकर एक साथ टेस्ट और टी20 के लिए जा सकती है - रिपोर्ट

 बीसीसीआई कार्यालय
बीसीसीआई कार्यालय

कोरोना वायरस महामारी से क्रिकेट के नुकसान के लिए बीसीसीआई दो भारतीय टीम मैदान पर एक साथ उतार सकती है। इसमें टेस्ट और वनडे के लिए अलग टीमें उतारकर एक साथ मैच कराए जाने का प्रस्ताव है। अगर इस प्रस्ताव पर मुहर लग जाती है, तो दो अलग टीमें एक समय पर खेलती नजर आ सकती है। कोरोना वायरस से हुए क्रिकेट का नुकसान और राजस्व की भरपाई करने के लिए ऐसा किया जा सकता है।

अगर आईपीएल इस साल रद्द हो जाता है, तो अनुमान के मुताबिक बीसीसीआई को 3800 करोड़ रूपये का नुकसान हो सकता है। ऐसा होता हुआ नजर भी आ रहा है क्योंकि टूर्नामेंट आयोजन की कोई खबर अभी तक नहीं है और यह अनिश्चितकाल के लिए स्थगित है। सपोर्टस्टार से एक बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि हम में से कोई नहीं जानता कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कब शुरू होगा। अगर हमें अपने स्टेकहोल्डर्स, दर्शक आदि को बचाना है, तो दो अलग टीमें बनाकर टेस्ट और टी20 सीरीज एक साथ आयोजित कराने का विकल्प है।

यह भी पढ़ें:3 भारतीय कप्तान जिन्होंने करियर के पहले टेस्ट मैच में शतक लगाया था

बीसीसीआई एक साथ दो अलग टीमों के साथ जाती है, तो भारत वह दूसरा देश होगा जो अलग प्रारूप में कुछ एहे घंटों के भीतर अलग टीम के साथ खेलेगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले ऐसा कर चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में श्रीलंका के खिलाफ फरवरी 2017 में टी20 खेला था। उसके अगले ही दिन भारत के खिलाफ टीम ने पुणे में टेस्ट मैच खेला था।

कोरोना वायरस के चलते सभी क्रिकेट बोर्ड को रेवेन्यू का भारी नुकसान हुआ है। मैचों का तय कैलेण्डर भी खासा प्रभावित हुआ है। इन सबकी भरपाई करने के लिए कोई रास्ता निकालना ही होगा, ऐसे में दो टीम का फ़ॉर्मूला भी उपयोगी साबित हो सकता है। हालांकि इस पर फैसला बोर्ड को ही लेना है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
App download animated image Get the free App now