Create
Notifications

विराट कोहली की अनुपस्थिति में कुछ ऐसा हो सकता है टीम इंडिया का बल्लेबाज़ी क्रम

आशीष कुमार

टीम इंडिया को उस समय बड़ा झटका लगा जब इंग्लैंड दौरे से एक महीना पहले ही कप्तान विराट कोहली को स्लिप डिस्क की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इस के चलते वह काउंटी क्रिकेट में भी नहीं खेल रहे हैं। साथ ही, ऐसी खबरें हैं कि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले T-20 श्रृंखला में शायद बाहर बैठना पड़े। विराट की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम की कमान संभालेंगे और टीम की अंतिम एकादश का स्वरूप भी बदल जायेगा। तो आइये हम विराट कोहली की अनुपस्थिति में संभावित भारतीय बल्लेबाजी क्रम पर नज़र डालें।

शिखर धवन

पिछले 15 महीनों से टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और इस आईपीएल सीज़न में सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज़ों में से एक रहे हैं। वह नई गेंद का सामना करने के लिए एकदम उपयुक्त बल्लेबाज़ हैं और टीम को उनसे बढ़िया शुरुआत दिलाने की उम्मीद होगी। धवन तेज़ी से रन बनाने में माहिर हैं और निश्चित रूप से वह इंग्लैंड दौरे में टीम के सबसे महत्वपूर्ण बल्लेबाज़ होंगे।

रोहित शर्मा

कप्तान कोहली की अनुपस्थिति में रोहित भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे और वह शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए मैदान में उतरेंगे। इस आईपीएल सीज़न में रोहित ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया है और उन्हें जल्द से जल्द अपनी फॉर्म में लौटना होगा। कप्तानी की अतिरिक्त जिम्मेदारी के साथ रोहित के लिए यह श्रृंखला कड़ा इम्तिहान होगी, देखना होगा वह दबाव में कैसा प्रदर्शन करते हैं।

के एल राहुल

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में राहुल को टीम में जगह मिलना तय है। दाएं हाथ के जबरदस्त बल्लेबाज़ ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है और वह इसे इंग्लैंड दौरे में भी दोहराना चाहेंगे। वह स्पिन और तेज़ दोनों तरह के गेंदबाज़ों को मैदान के चारों ओर मनचाहे शॉट्स लगाने में सक्षम हैं। नंबर तीन पर इस समय उनसे बढ़कर कोई बल्लेबाज़ नज़र नहीं आता। शीर्ष क्रम में आकर वह पावरप्ले का भरपूर लाभ उठा सकते हैं और इसके अलावा राहुल के लिए यह दौरा अगले साल होने वाले विश्व कप की दृष्टि से काफी अहम होगा।

सुरेश रैना

बाएं हाथ के इस शानदार खिलाड़ी ने दक्षिण अफ्रीका दौरे में भारतीय टीम में वापसी की और बढ़िया प्रदर्शन किया था। इस आईपीएल सीज़न में भी उन्होंने बढ़िया प्रदर्शन किया है और इंग्लैंड दौरे में भी वह यह प्रदर्शन जारी रखना चाहेंगे। इंग्लैंड की पिचों पर, जहां गेंद अच्छी तरह से बल्ले पर आती है, रैना का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। इसके अलावा, कप्तान रोहित शर्मा उन्हें ऑफ-ब्रेक गेंदबाज के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एम एस धोनी

यह आईपीएल धोनी के लिए सबसे शानदार रहा है और उन्होंने अपने नेतृत्व में टीम को ख़िताब जिताया है। इंग्लैंड दौरे में मध्य-क्रम को मजबूती देने की जिम्मेदारी उनपर होगी। इस सीज़न में एक फिनिशर के रूप में वह अपने पुराने रंग में दिखे हैं और भारतीय टीम में पांचवें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने वाले पूर्व कप्तान पर टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी होगी। तो इंग्लैंड दौरे में हमें धोनी फिर से एक दशक पहले के धोनी जैसे चौके-छक्के लगते दिख सकते हैं। लेखक: राज अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...