Create

ICC ने नए एफटीपी की घोषणा की, 2025 में IPL और PSL के कार्यक्रम की हो सकती है भिड़ंत

2025 में दो प्रमुख टी20 लीग के कार्यक्रम की भिड़ंत देखने को मिल सकती है
2025 में दो प्रमुख टी20 लीग के कार्यक्रम की भिड़ंत देखने को मिल सकती है

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 2023-27 तक के लिए नए फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) को रिलीज कर दिया है। इसमें पता चला है कि 2025 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और पाकिस्‍तान सुपर लीग (PSL) के कार्यक्रम में भिड़ंत हो सकती है। इसका मतलब दोनों टूर्नामेंट एक ही समय या बिलकुल आस-पास के समय में खेले जा सकते हैं।

आगामी सालों में अंतरराष्‍ट्रीय कार्यक्रम के हिसाब से पाकिस्‍तान को 2025 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का मेजबान बनाया गया है। यह टूर्नामेंट का 9वां संस्‍करण होगा जबकि पाकिस्‍तान 30 साल में पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। पाकिस्‍तान के लिए घरेलू सीजन काफी व्‍यस्‍त रहने वाला है।

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने 2020 एडिशन को छोड़कर इतने सालों में पाकिस्‍तान सुपर लीग का आयोजन फरवरी-मार्च में कराया है। 2020 एडिशन को कोविड-19 महामारी के कारण नवंबर तक स्‍थगित कर दिया गया था।

हालांकि, चैंपियंस ट्रॉफी का 2025 में आयोजन जल्‍दी होना है तो क्रिकेट कैलेंडर में पीएसएल की तारीखों में बदलाव होना संभव है। पाकिस्‍तान के अंतरराष्‍ट्रीय कार्यक्रम को देखते हुए पीएसएल का आयोजन मार्च से मई 2025 के बीच आयोजित किया जा सकता है। इसके आगे बढ़ने का नुकसान पीएसएल को ये हो सकता है कि कार्यक्रम की भिड़ंत आईपीएल से हो सकती है। पीएसएल को प्रसारण, व्‍यूअरशिप और प्रतिभा का नुकसान हो सकता है।

आईपीएल ने 15 एडिशन का आयोजन अप्रैल-मई विंडो में कराया है। अब आईपीएल में दो नई फ्रेंचाइजी जुड़ चुकी हैं और आईसीसी ने लीग को ढाई महीने की विंडो देने की अनुमति दे दी है।

वैसे, 2022 में भी पाकिस्‍तान सुपर लीग के कार्यक्रम की भिड़ंत आईपीएल से होने वाली थी। इस बार परेशानी यह थी कि ऑस्‍ट्रेलिया ने फरवरी-मार्च की विंडो में पूर्ण सीरीज खेलने के लिए पाकिस्‍तान का दौरा किया था।

ऐसे में पीएसएल को आईपीएल के कार्यक्रम के टकराव से बचाने के लिए इसका आयोजन 27 जनवरी से 27 फरवरी तक किया गया। ओमीक्रॉन वैरिएंट के कारण टूर्नामेंट को दो भागों में बाटा गया था।

टूर्नामेंट का पहला चरण कराची में खेला गया था जबकि दूसरा चरण लाहौर में खेला गया था। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज 4 मार्च से शुरू हुई थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment