Create

जब राहुल द्रविड़ ने अपने एकमात्र टी20 अंतर्राष्ट्रीय में लगाये थे 3 लगातार छक्के

राहुल द्रविड़ ने 31 अगस्त 2011 को अपना पहला और आखिरी T20I खेला था
राहुल द्रविड़ ने 31 अगस्त 2011 को अपना पहला और आखिरी T20I खेला था

आज से 10 साल पहले 31 अगस्त 2011 को भारतीय बल्लेबाजी की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने अपना पहला और आखिरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था। मैनचेस्टर में इंग्लैंड के विरुद्ध खेले गये उस टी20 से कुछ दिनों पहले तक खुद द्रविड़ ने नहीं सोचा होगा कि भारत के लिए अब टी20 खेलेंगे। लेकिन वो खेले भी और अपने शानदार प्रदर्शन से उस मैच को यादगार बना दिया।

हालाँकि द्रविड़ ने कोई बहुत बड़ी पारी नहीं खेली और न ही भारत वो मैच जीत पाया लेकिन भारतीय पारी के 11वें ओवर में द्रविड़ ने कुछ ऐसा कारनामा कर दिखाया जो किसी ने सोचा भी नहीं था।

इंग्लैंड के खिलाफ टैस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले द्रविड़ को एकदिवसीय क्रिकेट से यादगार विदाई देने के लिए टीम में चुना गया। इस टी20 के बाद उन्होंने अपने आखिरी 5 एकदिवसीय मैच भी इंग्लैंड के खिलाफ खेले।

अपने इस एकमात्र टी20 में पार्थिव पटेल के आउट होने के बाद द्रविड़ बल्लेबाजी करने आये और तब भारत का स्कोर 39/1 था। 11वें ओवर तक द्रविड़ संभल कर खेल रहे थे क्योंकि आखिर पहला मैच तो पहला ही होता है। लेकिन 11वें ओवर में जब समित पटेल गेंदबाजी करने आये तो नज़ारा ही बदल गया।

अगले 6 गेंदों में जो हुआ वो किसी भी द्रविड़ प्रशंसक के लिए किसी तोहफे से कम नहीं था। उन्होंने दिखाया कि टी20 में भी वो क्या कर सकते हैं। ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर उन्होंने लगातार तीन छक्के लगाये और इसके बाद सभी बिलकुल हैरान थे।

लेकिन इसके बाद वो अगले ही ओवर में 21 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हो गए। फिर भी उनके द्वारा लगाये गये वो 3 छक्के उन्हें सीमित ओवरों में कम आंकने वालों के लिए एक करारा जवाब था।

आईपीएल में राहुल द्रविड़ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके हैं। 2012 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले राहुल द्रविड़ उसके बाद भारतीय अंडर 19 टीम और इंडिया 'A' टीम के कोच भी बने। 2021 में भारत के श्रीलंका दौरे पर वह सीनियर टीम के कोच भी बने। इसके अलावा राहुल द्रविड़ नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) के डायरेक्टर भी हैं।

देखिये राहुल द्रविड़ के उन यादगार तीन छक्कों को:

youtube-cover

Quick Links

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment