भारतीय टीम से जल्द अलग होंगे राहुल द्रविड़! दिग्गज ने हेड कोच पद के लिए दोबारा आवेदन करने पर दिया बड़ा अपडेट

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 तक ही है
राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 तक ही है

Rahul Dravid Indian Team Head Coach: यूएसए और वेस्टइंडीज की सह-मेजबानी में हो रहे आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत को अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को करनी है लेकिन उससे पहले टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने बड़ी घोषणा कर दी है। द्रविड़ ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि मौजूदा आईसीसी टूर्नामेंट के बाद वह भारतीय टीम से अलग हो जाएंगे और वह दोबारा हेड कोच बनने के लिए आवेदन नहीं करेंगे।

दिग्गज बल्लेबाज को साल 2021 के टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम की कोचिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई थी और उनसे काफी उम्मीदें भी थी। उनके कार्यकाल में टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म नहीं हुआ। द्रविड़ के पास टी20 वर्ल्ड कप के रूप में आईसीसी ट्रॉफी जीतने का आखिरी मौका है।

राहुल द्रविड़ ने भारतीय टीम के मुश्किल शेड्यूल का दिया हवाला

न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ भारत के मुकाबले से पहले राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में अपने कार्यकाल के खत्म होने की पुष्टि करते हुए कहा कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 ही उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा। उन्होंने कहा,

"यह आखिरी टूर्नामेंट होगा, जिसमें मैं कार्यभार संभालूंगा। मैं अपने जीवन के जिस पड़ाव पर हूं, उसको देखते हुए टीम इंडिका शेड्यूल काफी मुश्किल है। मुझे नहीं लगता मैं दोबारा आवेदन कर पाऊंगा। तो हाँ, जाहिर है कि यह मेरा आखिरी होगा। लेकिन इस टूर्नामेंट का महत्व मेरे लिए अलग नहीं है।"

उन्होंने आगे कहा कि उन्हें भारतीय टीम के इस ग्रुप के साथ काम करके काफी मजा आया और उन्होंने अपने काम का पूरा लुत्फ़ उठाया। द्रविड़ ने कहा,

"मुझे यह काम करना पसंद है। मैंने वास्तव में भारत को कोचिंग देने का आनंद लिया है और मुझे लगता है कि यह वास्तव में एक विशेष काम है। मुझे इस टीम के साथ काम करने में मजा आया और यह लड़कों का एक बड़ा ग्रुप है।"

बता दें कि पहले से ही रिपोर्ट्स थी कि राहुल द्रविड़ भारतीय टीम का दोबारा हेड कोच बनने के लिए उत्सुक नहीं हैं और वह आवेदन नहीं करेंगे। वहीं, अब उन्होंने खुद इस बात की पुष्टि कर दी है। ऐसे में अब यह तय हो गया है कि टीम इंडिया को नया हेड कोच मिलेगा। इस रेस में सबसे आगे पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर का नाम चल रहा है, जिन्होंने मेंटर के रूप में कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल 2024 का चैंपियन बनाया।

हाल ही में गंभीर ने भी भारतीय टीम का हेड कोच बनने को लेकर अपनी इच्छा व्यक्त की थी और इसे एक बड़ा सम्मान भी बताया था। हालांकि, गंभीर ने आवेदन किया है या नहीं, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है। हेड कोच के पद के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now