राहुल द्रविड़ नहीं करेंगे भारतीय टीम की कोचिंग, अहम शख्स को दी गई बड़ी जिम्मेदारी

India & England Net Sessions - ICC Men
India & England Net Sessions - ICC Men's Cricket World Cup India 2023

भारत के साउथ अफ्रीका (SA vs IND) टूर को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। खबरों के मुताबिक टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) 17 दिसंबर से शुरु हो रहे वनडे सीरीज में भारतीय टीम की कोचिंग नहीं करेंगे। उनकी बजाय सिंताशु कोटक इस वनडे सीरीज में टीम इंडिया के कोच होंगे। द्रविड़ ने इससे पहले टी20 सीरीज में भारतीय टीम की कोचिंग की थी लेकिन अब टेस्ट सीरीज की तैयारियों की वजह से वो वनडे सीरीज में कोचिंग नहीं करेंगे।

दरअसल साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आगाज से पहले भारतीय टीम को तीन दिन का प्रैक्टिस मैच भी खेलना है। 20 दिसंबर से 22 दिसंबर तक इस टेस्ट सीरीज का आयोजन होगा।ये तीन दिवसीय मैच इंडिया ए और साउथ अफ्रीका ए के बीच दूसरा अनाधिकृत टेस्ट मैच होगा। इस मुकाबले में भारतीय टेस्ट टीम में चुने गए कुछ खिलाड़ी भी खेल सकते हैं, ताकि टेस्ट सीरीज के लिए उनकी तैयारी हो सके। ऐसे में राहुल द्रविड़ इस टीम के साथ रहेंगे और टेस्ट सीरीज की तैयारी करेंगे।

केएल राहुल करेंगे वनडे सीरीज में कप्तानी

वनडे सीरीज की जहां तक बात है, तो पहला मैच रविवार को खेला जाएगा। केएल राहुल टीम की कप्तानी करेंगे। वो टी20 टीम का हिस्सा नहीं थे लेकिन वनडे सीरीज में वो टीम के कप्तान होंगे। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच इससे पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। पहला मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका ने जीत हासिल की थी और तीसरे और आखिरी मैच में भारत ने मेजबान टीम को हरा दिया था।

टेस्ट सीरीज के लिए विराट कोहली और रोहित शर्मा समेत कई सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हो रही है और ये प्लेयर साउथ अफ्रीका पहुंच चुके हैं। टीम इंडिया चाहेगी कि इस बार जरूर टेस्ट सीरीज अपने नाम किया जाए।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता