Create
Notifications

IPL 2018: अकेले बेन स्टोक्स से भी सस्ते में बन जाती राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम

देवांश अवस्थी

आईपीएल नीलामी में बेन स्टोक्स के लिए पिछले दो सालों से लगातार सबसे ऊंची बोली लगाई जा रही है। 2017 में राइज़िंग पुणे सुपरजायंट ने उन्हें खरीदा था। इस बार वह राजस्थान रॉयल्स की जर्सी में नजर आएंगे। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि मौजूदा वक्त में इंग्लैंड का यह ऑलराउंडर्स विश्व क्रिकेट के सबसे प्रभावी खिलाड़ियों में से एक है, लेकिन फिर भी राजस्थान, स्टोक्स पर खर्च किए गए 12.5 करोड़ रुपयों का बेहतर इस्तेमाल कर सकती थी। गौरतलब है कि राजस्थान टीम मैनेजमेंट इन पैसों से भी कम के बजट में एक पूरी टीम तैयार कर सकते थे। स्पोर्टकीड़ा ने 12.4 करोड़ रुपए के बजट वाली एक पूरी टीम का सुझाव तैयार किया है। आइए जानते हैं इस टीम के बारे में:

सलामी बल्लेबाज़

कॉलिन मुनरो - 1.9 करोड़ रुपए

आईपीएल 2018 की नीलामी के दौरान सबसे आश्चर्यजनक घटनाओं में से एक था विश्व क्रिकेट में टी-20 के सबसे उम्दा ओपनर्स में से एक कॉलिन मुनरो के लिए सिर्फ 1.9 करोड़ रुपए की बोली लगना। सौदे के हिसाब से दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए यह काफी किफायती डील साबित हुई।

मनन वोहरा - 1.10 करोड़ रुपए

हालांकि, मनन वोहरा टीम इंडिया का हिस्सा अभी तक न बन पाए हों, लेकिन आईपीएल में वह लगातार अच्छा खेल दिखाते रहे हैं। वैसे तो आरसीबी के बैटिंग लाइन-अप में कई स्टार बल्लेबाज पहले से मौजूद हैं, लेकिन मनन वोहरा जैसा युवा खिलाड़ी आरसीबी के बल्लेबाजी क्रम को और भी मजबूत कर देगा।

मध्यक्रम

सैम बिलिंग्स - 1 करोड़ रुपए

इंग्लैंड के ऐलेक्स हेल्स, वनडे टीम के कप्तान इयोन मोर्गन और टेस्ट कप्तान जो रूट को इस बार किसी टीम ने नहीं चुना। इन बड़े नामों के बीच सैम बिलिंग्स को चेन्नई सुपर किंग्स ने 1 करोड़ रुपए में खरीद लिया। बिलिंग्स मध्यक्रम में तेजी से रन बटोरने के लिए उपयुक्त खिलाड़ी हैं और उनके पास धोनी जैसे दिग्गज खिलाड़ी का साथ और मार्गदर्शन होगा।

जेपी डुमिनी - 1 करोड़ रुपए

आईपीएल हो या फिर नैशनल टीम, दोनों ही के लिए यह दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन करता रहा है। दिलचस्प बात है कि डुमिनी जैसे अनुभवी और प्रतिभाशाली खिलाड़ी के लिए इस बार सिर्फ 1 करोड़ रुपए की अधिकतम बोली लगी। हालांकि, डुमिनी के नाम पर टी-20 में एक भी शतक नहीं है, लेकिन उनका औसत 37 से अधिक का और स्ट्राइक रेट लगभग 125 का है। आईपीएल करियर में उनके नाम पर लगभग 40 के औसत के साथ 2000 रन हैं।

मनोज तिवारी - 1 करोड़ रुपए

मनोज तिवारी को इतनी कम कीमत पर खरीदन पाना, इस बार की नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब के उम्दा रणनीतिक फैसलों में से एक था। पंजाब ने स्टार विदेशी खिलाड़ियों और टी-20 के दिग्गजों पर काफी पैसा खर्च किया, लेकिन मनोज उनके लिए किफायती ही साबित हुए।

ऑल-राउंडर्स

कॉलिन डी ग्रैंडहोम - 2.2 करोड़ रुपए

आरसीबी के पास हमेशा से विश्वस्तरीय खिलाड़ी रहे हैं। उनका बोलिंग स्कवॉड भी हमेशा से ही मजबूत रहा है। इन सबके बावजूद, उनके पास हमेशा से ही एक अच्छे ऑल-राउंडर की कमी रही है। कॉलिन डी ग्रैंडहोम टीम के लिए इस कमी की भरपाई कर सकते हैं।

मोहम्मद नबी - 1 करोड़ रुपए

2017 में जब सनराइजर्स हैदराबाद ने नबी को खरीदा था, तब इसे एक आश्चर्यजनक और जोखिम भरा फैसला माना जा रहा था, लेकिन सीजन में इस खिलाड़ी ने अपनी प्रतिभा से सबको चौंका दिया। आईपीएल 2017 में इस खिलाड़ी ने 400 से ज्यादा रन बनाए और 43 विकेट भी झटके। इस साल हैदराबाद ने फिर उन्हें सिर्फ 1 करोड़ में खरीद लिया। अफगानिस्तान का यह ऑल-राउंडर टी-20 के प्रारूप के हिसाब से उपयुक्त विकल्प है।

तेज़ गेंदबाज़

धवल कुलकर्णी - 75 लाख रुपए

राजस्थान रॉयल्स दो साल बाद आईपीएल में वापसी कर रहा है। इस वजह से टीम के पास राइट-टू-मैच का अधिकार इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा खिलाड़ियों के विकल्प नहीं थे। टीम ने इसका उपयोग धवन कुलकर्णी के लिए किया। मुंबई का यह तेज गेंदबाज, टीम इंडिया के लिए भी खेल चुका है। आईपीएल 2016 में यह खिलाड़ी गुजरात लायन्स की ओर से बेहतरीन गेंदबाजी कर चुका है। 75 लाख रुपए में कुलकर्णी, राजस्थान के लिए सस्ता सौदा साबित हुए।

बासिल थम्पी - 95 लाख रुपए

आईपीएल के पिछले सत्र में थम्पी को ‘एमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर का खिताब मिला था।‘ आखिरी ओवरों में सधी हुई गेंदबाजी में माहिर थम्पी को श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया के टी-20 स्कवॉड में चुना गया था। आईपीएल 2018 के लिए थम्पी का चुनाव, हैदराबाद का उपयुक्त फैसला है।

बिली स्टैनलेक - 50 लाख रुपए

हैदराबाद द्वारा सिर्फ 50 लाख रुपए में बिवी स्टैनलेक को खरीदना समझदार रणनीतिक फैसला है। वैसे तो इस बात की संभावना कम ही है कि आम हालात में टीम इस ऑस्ट्रेलियाई पेसर को मौका दे, लेकिन किसी खिलाड़ी के विकल्प के तौर पर स्टैनलेक, टीम को अच्छे परिणाम दिला सकते हैं। अच्छी लंबाई के चलते बिली को अच्छा बाउंस मिलता है और उनकी गति भी लाजवाब है। स्टैनलेक, टी-20 जैसे प्रारूप में भी बल्लेबाज के अंदर भय पैदा करने में सक्षम गेंदबाज हैं।

स्पिनर

इमरान ताहिर- 1 करोड़ रुपए

वनडे रैंकिंग में इमरान ताहिर, नंबर 1 गेंदबाज हैं और टी-20 की रैंकिंग में भी वह शीर्ष 10 गेंदबाजों में शामिल हैं। हाल में ताहिर, सीमित ओवरों में दुनिया के सबसे बेहतरीन स्पिनर्स में शुमार हैं। इस बार की नीलामी में चेन्नई ने उन्हें खरीदा है और 1 करोड़ रुपए में ताहिर जैसे खिलाड़ी की नीलामी चौंका देने वाली है। वैसे तो टीम के पास स्पिनर्स के तौर पर हरभजन सिंह और रविंद्र जडेजा जैसे विकल्प पहले ही से थे, लेकिन फिर भी स्कॉयड में ताहिर की मौजूदगी बड़ा अंतर पैदा करने में काफी है। लेखकः श्री हरि अनुवादकः देवान्श अवस्थी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...