रणजी ट्रॉफी 2022 शुरू होने की नई तारीख सामने आई

सभी मुकाबले कुल 9 वेन्यू पर खेले जाएंगे
सभी मुकाबले कुल 9 वेन्यू पर खेले जाएंगे

रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) को लेकर अब एक नई खबर सामने आई है। 10 फरवरी को शुरू होने की खबरों के बीच अब स्थिति स्पष्ट हुई है और टूर्नामेंट का आगाज 17 फरवरी से होगा। बीसीसीआई ने इस बारे में गाइडलाइन जारी कर दी है। बोर्ड ने क्वारंटीन और टीमों से जुड़ी जानकारी भी प्रदान की है।

सपोर्ट स्टाफ सहित टीम में 30 सदस्य रखे जा सकते हैं। पांच दिनों के लिए क्वारंटीन भी करना होगा। कोरोना वायरस को देखते हुए 9 जगहों पर मुकाबले खेले जाने हैं। टूर्नामेंट में कुल 38 टीमें हिस्सा ले रही हैं। पीटीआई के अनुसार पांच पन्नों के दस्तावेज में कहा गया है कि प्रत्येक टीम में अधिकतम 30 सदस्य हो सकते हैं, जिसमें न्यूनतम 20 खिलाड़ी शामिल हैं और सहयोगी स्टाफ की संख्या 10 है।

टीम में मौजूद ग्यारह खिलाड़ी शत प्रतिशत मैच फीस के हकदार होंगे। वहीँ अन्य 9 खिलाड़ी पचास फीसदी मैच फीस के हकदार होंगे। हर टीम को कोविड रिजर्व के लिए दो खिलाड़ियों की अनुमति रहेगी।

चेतेश्वर पुजारा सौराष्ट्र की तरफ से खेलेंगे
चेतेश्वर पुजारा सौराष्ट्र की तरफ से खेलेंगे

अहमदाबाद में गत चैंपियन सौराष्ट्र और मुंबई के बीच पहले दौर की भिड़ंत होगी। इसमें चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की टीमें खेलेगी। दोनों भारतीय खिलाड़ी एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हुए नज़र आएँगे। रहाणे मुंबई के लिए खेलेंगे, वहीँ पुजारा सौराष्ट्र की टीम के लिए खेलेंगे।

क्वारंटीन के दौरान आरटीपीसीआर टेस्ट दूसरे और पांचवें दिन होंगे। 15 और 16 फरवरी टीमों के अभ्यास के लिए रखे गए हैं। पहले चरण में खेला जाने वाला प्री-क्वार्टर फ़ाइनल 12 मार्च से पांच दिवसीय होगा। दूसरे दौर का टूर्नामेंट 30 मई से खेला जाएगा। इसमें क्वार्टरफाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल मैच खेले जाने हैं। कोरोना वायरस को देखते हुए हर टीम के पास डॉक्टर रहेगा। हर मैच के लिए 1 लाख 25 हजार रूपये प्रति दिन के हिसाब से फीस तय की गई है। राजकोट, कटक, अहमदाबाद, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, दिल्ली, हरियाणा, गुवाहाटी और कोलकाता को वेन्यू रखा गया है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma