दिल्ली के खिलाड़ी से छीनी गई कप्तानी, चौंकाने वाली हार के बाद लिया गया बड़ा फैसला

(Photo Courtesy: IPL)
(Photo Courtesy: IPL)

रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) 2023-24 के पहले राउंड का समापन सोमवार को हुआ और दिल्ली को पांडिचेरी के खिलाफ एक बड़ी और चौंकाने वाली हार झेलनी पड़ी। इस हार के कुछ घंटों बाद ही दिल्ली ने टीम के कप्तान कप्तान यश ढुल (Yash Dhull) को हटाकर हिम्मत सिंह को कप्तानी जिम्मेदारी सौंप दी है। हिम्मत 12 जनवरी को जम्मू एंड कश्मीर के खिलाफ मुकाबले में दिल्ली की कप्तानी करते नजर आएंगे।

दिल्ली की टीम ग्रुप डी में है और उसे अपने पहले ही मैच में पांडिचेरी से 9 विकेट से हार झेलनी पड़ी। दिल्ली टीम ने अपनी पहली पारी में सिर्फ 145 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में पांडिचेरी ने 244 का स्कोर बनाया और 99 रनों की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में दिल्ली सिर्फ 145 का स्कोर बनाकर सिमट गई और 50 रनों के लक्ष्य को पांडिचेरी ने आसानी से हासिल कर लिया। कप्तान यश ढुल पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 23 रन ही बना पाए।

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के संयुक्त सचिव राजन मनचंदा ने यश ढुल को हटाए जाने के सम्बन्ध में पीटीआई को बताया,

यश प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं लेकिन आउट ऑफ फॉर्म हैं। हम चाहते थे कि वह बल्लेबाज के रूप में अच्छा प्रदर्शन करे, इसलिए हमने उसे कप्तानी की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया है। हिम्मत हमारे सीनियर खिलाड़ी हैं और उन्होंने हमारे लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। वह टीम की कप्तानी करेंगे।

गौरतलब हो कि यश ढुल की कप्तानी ने 2022 में चर्चा बटोरी थी, जब उनकी अगुवाई में भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप का ख़िताब अपने नाम किया था। इसके बाद उन्हें उसी साल के अंत में दिल्ली की टीम का कप्तान भी बना दिया गया था और उन्होंने अपने कप्तानी डेब्यू पर धमाकेदार शतक जड़ा था। हालाँकि, रणजी ट्रॉफी के पिछले सीजन उनका बल्ला शांत रहा और उन्होंने छह मैचों में 27 की औसत से 270 रन बनाये।

वहीं, उनकी जगह कप्तान बने हिम्मत सिंह ने पिछले सीजन यश ढुल की गैरमौजूदगी में दिल्ली का नेतृत्व किया था और मुंबई के खिलाफ जीत भी दिलाई थी। उनके नाम 22 फर्स्ट क्लास मैचों में 39.13 की औसत से 1174 रन दर्ज हैं। अब देखना होगा कि हिम्मत की अगुवाई में दिल्ली बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहती है या नहीं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now