शार्दुल ठाकुर ने धुआंधार पारी खेल फाइनल में अपनी टीम को मुश्किल से निकाला, श्रेयस अय्यर और अजिंक्य रहाणे रहे फ्लॉप

शार्दुल ठाकुर (Photo Courtresy:  BCCI Domestic)
शार्दुल ठाकुर (Photo Courtresy: BCCI Domestic)

रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) 2023-24 फाइनल मुकाबला मुंबई और विदर्भ के बीच आज से वानखेड़े स्टेडियम में शुरू हुआ। पहले दिन दोनों ही टीमों के गेंदबाजों का बोलबाला देखने को मिला लेकिन शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने मुंबई को मुश्किल स्थिति से निकालकर सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचाया। पहले खेलते हुए मुंबई की टीम ने 64.3 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 224 रन बनाये, जवाब में विदर्भ ने स्टंप्स के समय तक 13 ओवर में 31/3 का स्कोर बना लिया था।

विदर्भ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, जो शुरुआत में गलत साबित होता नजर आया। मुंबई के लिए पृथ्वी शॉ और भूपेन लालवानी की जोड़ी ने अर्धशतकीय साझेदारी की एवं पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े। इस साझेदारी को यश ठाकुर ने तोड़ा और लालवानी 37 रन बनाकर आउट हो गए। शॉ भी अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं ले जा पाए और 46 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

92/2 के स्कोर से विकेटों का सिलसिला शुरू हुआ और देखते ही देखते स्कोर 111/6 हो गया। मुशीर खान ने 6 रन बनाये। वहीं, श्रेयस अय्यर और कप्तान अजिंक्य रहाणे 7-7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मुश्किल में दिख रही मुंबई को शार्दुल ठाकुर का सहारा मिला, जिन्होंने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए शम्स मुलानी के साथ स्कोर को 150 के पार पहुँचाया। मुलानी ने 13 रन बनाये और 154 के स्कोर पर आउट हुए। तनुष कोटियन 8 और तुषार देशपांडे ने 14 रन बनाये।

शार्दुल ने सिर्फ 37 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और स्कोर को 200 के पार पहुँचाया। उन्होंने आउट होने से पहले 69 गेंदों में 75 रन बनाये। उनकी पारी में आठ चौके और तीन छक्के भी शामिल रहे। विदर्भ की तरफ से हर्ष दुबे और यश ठाकुर को तीन-तीन विकेट मिले, जबकि उमेश यादव को दो विकेट मिले।

जवाबी पारी खेलते हुए विदर्भ को तीसरे ही ओवर में पहला झटका लगा और ध्रुव शौरे खाता भी नहीं खोल पाए। अमन मोखाड़े ने 8 रन बनाये, जबकि अनुभवी करुण नायर बिना कोई रन बनाये पवेलियन लौट गए। स्टंप्स के समय अथर्व तायडे 21 रन बनाकर नाबाद थे, जबकि उनके साथ आदित्य ठाकरे खाता खोले बिना मौजूद थे। मुंबई के लिए धवल कुलकर्णी ने दो और शार्दुल ठाकुर ने एक विकेट लिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar