आवेश खान की सेमीफाइनल में घातक गेंदबाजी, विजय शंकर और वॉशिंगटन सुंदर ने मुश्किल समय में खेली अच्छी पारियां

आवेश खान (Photo Courtesy: BCCI)
आवेश खान (Photo Courtesy: BCCI)

Ranji Trophy 2023-24 के सेमीफाइनल मुकाबलों की शुरुआत आज से हुई। पहला सेमीफाइनल मुकाबला विदर्भ और मध्य प्रदेश के बीच खेला जा रहा है, जबकि दूसरा सेमीफाइनल मुंबई और तमिलनाडु के बीच हो रहा है। दोनों मुकाबलों के पहले दिन गेंदबाजों का बोलबाला रहा और टीमें मामूली स्कोर पर ढेर हो गईं।

आइए दोनों सेमीफाइनल मैचों के पहले दिन के खेल के राउंड अप पर नजर डालते हैं:

विदर्भ बनाम मध्य प्रदेश

नागपुर में विदर्भ की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जो पूरी तरह से गलत साबित हुआ और पारी 56.4 ओवर में 170 के स्कोर पर सिमट गई। विदर्भ की तरफ से चार बल्लेबाज ऐसे रहे, जो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। करुण नायर ने सबसे ज्यादा 63 रनों की पारी खेली। वहीं, अथर्व तायडे ने 39 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा अन्य कोई बल्लेबाज 20 के व्यक्तिगत स्कोर तक भी नहीं पहुंचा। मध्य प्रदेश की तरफ से आवेश खान ने जबरदस्त गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और चार बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। कुलवंत खेजरोलिया और वेंकटेश अय्यर को भी दो-दो विकेट मिले।

स्टंप्स के समय तक जवाबी पारी खेलते हुए मध्य प्रदेश ने 20 ओवर में 47/1 का स्कोर बना लिया था। यश दुबे 11 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर आउट हो गए। हिमांशु मंत्री 26 और हर्ष गवली 10 रन बनाकर नाबाद थे।

मुंबई बनाम तमिलनाडु

मुंबई में खेले जा रहे मुकाबले में तमिलनाडु ने पहले खेलते हुए 64.1 ओवर में 146 का स्कोर बनाया, जवाब में मुंबई ने 17 ओवर में 45/2 का स्कोर बना लिया था। क्रीज पर मुशीर खान 24 और मोहित अवस्थी 1 रन बनाकर नाबाद थे। इससे पहले तमिलनाडु के कप्तान साई किशोर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने 17 के स्कोर तक अपने 4 विकेट गंवा दिए थे। बाबा इंद्रजीत भी 11 रन बनाकर 42 के स्कोर पर पांचवें विकेट के रूप में आउट हो गए। यहाँ से विजय शंकर ने 44 और वॉशिगंटन सुंदर ने 43 रनों का योगदान देकर स्कोर को 100 के पार पहुँचाने में योगदान दिया। मोहम्मद मोहम्मद ने 17 और अजीत राम ने भी 15 रन बनाये। मुंबई की तरफ से तुषार देशपांडे ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

जवाबी पारी खेलते हुए मुंबई की भी शुरुआत खास नहीं रही और पृथ्वी शॉ 5 रन बनाकर चलते बने। दूसरे ओपनर भूपेन लालवानी का बल्ला भी खामोश रहा और वह भी 15 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। यहाँ से मुशीर खान ने मोहित अवस्थी के साथ दिन का खेल खत्म होने तक मामला संभाला। तमिलनाडु के लिए साई किशोर और कुलदीप सेन ने एक-एक विकेट हासिल किया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar