Create

हांगकांग से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाला खिलाड़ी भारत में खेलेगा रणजी ट्रॉफी

अंशुमान रथ ने हांगकांग के लिए सीमित ओवर क्रिकेट खेला है
अंशुमान रथ ने हांगकांग के लिए सीमित ओवर क्रिकेट खेला है
reaction-emoji
Naveen Sharma

कोरोना वायरस के कारण भारत में घरेलू क्रिकेट गतिविधियाँ प्रभावित हुई हैं। ऐसे में अब चीजें पटरी पर लौट रही हैं। रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) अगले साल होने वाली है। ओडिसा की टीम में अंशुमान रथ (Anshuman Rath) को शामिल किया गया है। वह हांगकांग के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेले हैं लेकिन टीम इंडिया से खेलने के लिए वह ओडिसा में रणजी खेलेंगे।

हांगकांग में जन्मे रथ के माता-पिता उड़िया हैं और वह हांगकांग की नेशनल टीम से खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 18 वनडे और 20 टी20 मुकाबले खेले हैं। इसके अलावा उन्होंने पांच फर्स्ट क्लास गेम खेले हैं लेकिन ये मैच किसी नेशनल चैम्पियनशिप का हिस्सा नहीं थे।

रथ ने क्रिकबज से बातचीत करते हुए कहा कि ओडिसा क्रिकेट एसोसिएशन (ओसीए) ने गर्मजोशी से स्वागत किया है और खिलाड़ी बहुत दोस्ताना हैं। मैं इस साल ओडिसा का प्रतिनिधित्व करने के लिए उत्सुक हूं। उन्होंने यह भी कहा कि मैं अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना चाहता था, मुझे लगता है कि हांगकांग में बहुत सहज था। मैं वास्तव में एक चुनौतीपूर्ण माहौल में खेलना चाहता था जो बहुत ही पेशेवर हो और उसके लिए भारत से बेहतर जगह क्या हो सकती है।

रथ का अब तक का सफर शानदार रहा है। 2015 में उन्होंने टी20 क्वालीफायर मैचों में शानदार खेल दिखाया। वह आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग का हिस्सा भी रहे हैं। वहां उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने ICC इंटर-कॉन्टिनेंटल कप, वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिवीजन टू और 2018 वर्ल्ड कप (ODI) क्वालीफायर में भी सक्रिय रूप से भाग लिया है।

ओडिसा की टीम के साथ खेलते हुए उनके रणजी ट्रॉफी के सफर को अब देखना है। 2019 में उनको विदर्भ के साथ रणजी खेलने के लिए अनुबंधित किया गया था लेकिन कोरोना वायरस के कारण रणजी ट्रॉफी का आयोजन नहीं हुआ। उस समय उन्होंने एक बातचीत में कहा कि मैं भारत में पहले ही शिफ्ट होना चाहता था लेकिन यहाँ क्रिकेट में स्पर्धा काफी ज्यादा है। एशिया कप में भारत के खिलाफ खेलते हुए हांगकांग की टीम ने लगभग मैच जीत लिया था। रथ ने कहा कि ख़ुशी थी कि हम वर्ल्ड की बेस्ट टीम के खिलाफ खेल रहे थे।


Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...