रणजी ट्रॉफी राउंड-अप: युसफ पठान के एक और धुआंधार शतक के बावजूद बड़ौदा की हार, तमिलनाडु-आंध्रा रोमांचक मुकाबला ड्रॉ

रणजी ट्रॉफी के पहले राउंड में कुल मिलाकर 12 मैच खेले गए। आखिरी दिन बड़ौदा के लिए युसूफ पठान ने मैच में लगातार दूसरा धुआंधार शतक लगाया, लेकिन मध्य प्रदेश के खिलाफ बड़ौदा की हार को नहीं रोक पाए। तमिलनाडु और आंध्रा के बीच मुकाबला रोमांचक रहा और अंत में ये ड्रॉ हुआ। अश्विन ने दूसरी पारी में दो विकेट लिए, वहीं समय नहीं बचने के कारण दिल्ली को असम के खिलाफ ड्रॉ से संतोष करना पड़ा। आइये नज़र डालते हैं आज सभी मैचों के आखिरी दिन क्या हुआ: ग्रुप ए # दिल्ली vs असम असम की दूसरी पारी आखिरी दिन 255 रनों पर समाप्त हुई और दिल्ली को जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्य मिला। असम की तरफ से शिबसंकर रॉय ने 87 और वसिकुर रहमान ने 63 रनों की पारी खेली थी। मनन शर्मा ने दिल्ली की तरफ से सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए, वहीं इशांत शर्मा को एक भी सफलता हाथ नहीं लगी। लक्ष्य के जवाब में खेल खत्म होने के समय दिल्ली का स्कोर 8 ओवरों में 49/2 रहा और मैच ड्रॉ हुआ। गौतम गंभीर को उनके शतक के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।। # हैदराबाद vs महाराष्ट्र मैच के आखिरी दिन भी बारिश ने एक भी गेंद का खेल नहीं होने दिया और ये मुकाबला ड्रॉ रहा।


ग्रुप बी # राजस्थान vs जम्मू और कश्मीर राजस्थान की पहली पारी के 330 के जवाब में जम्मू और कश्मीर ने आखिरी दिन अपनी पहली पारी 436/8 के स्कोर पर घोषित की। मैच खत्म होने के समय दूसरी पारी में जम्मू और कश्मीर ने राजेश बिश्नोई के 101 और महिपाल लोमरोर के 65 रनों की बदौलत 246/4 का स्कोर बनाया और ये मैच ड्रॉ रहा।जम्मू और कश्मीर के मोहम्मद मुधासिर को पहली पारी में 5 विकेट लेने के कारण मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।


ग्रुप सी #तमिलनाडु vs आंध्रा पहली पारी में 133 रनों से पिछड़ने के बाद तमिलनाडु ने आखिरी दिन दूसरी पारी 350/6 पर घोषित की और आंध्रा को जीत के लिए 218 रनों का लक्ष्य दिया। तमिलनाडु की तरफ से बाबा अपराजित ने 108* और अभिनव मुकुंद ने 95 रन बनाये। लक्ष्य के जवाब में मैच खत्म होने के समय आन्ध्रा का स्कोर 198/7 और ये रोमांचक मुकाबला ड्रॉ रहा। रविचन्द्रन अश्विन ने दो विकेट लिए। पहली पारी में शतक लगाने वाले आंध्रा के बोदापति सुमंत मैन ऑफ़ द मैच रहे। #मध्य प्रदेश vs बड़ौदा पहली पारी में 249 से पिछड़ने के बाद फॉलोऑन खेलने उतरी बड़ौदा की दूसरी पारी की शुरुआत बेहद खराब रही और एक समय स्कोर 68/7 हो गया था। यहाँ से युसूफ पठान ने अतीत सेठ (109) के साथ आठवें विकेट के लिए 218 रन जोड़े। युसूफ ने मैच में अपना दूसरा शतक लगाया और 136 रनों की पारी में 7 छक्के लगाये। मध्य प्रदेश की तरफ से इश्वर पांडे ने 5 विकेट लिए। हरप्रीत सिंह की 44 रनों की तेज़ पारी की बदौलत मध्य प्रदेश ने 70 रनों के लक्ष्य को दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। शुभम शर्मा को पहली पारी के 196 रनों के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। # ओडिशा vs त्रिपुरा मैच के पहले दो दिन रद्द होने के बाद तीसरे दिन भी सिर्फ दो ओवरों का ही खेल हो पाया था। आखिरी दिन त्रिपुरा ने मैन ऑफ़ द मैच उदियान बोस के 104 रनों की बदौलत 194/8 के स्कोर पर पारी घोषित की, जिसके जवाब में ओडिशा का स्कोर 18/1 रहा और ये मैच ड्रॉ हुआ। ओडिशा के धीरज सिंह ने 5 विकेट लिए थे।


ग्रुप डी # गोवा vs छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ के 458 के जवाब में गोवा की पहली पारी 277 रनों पर समाप्त हुई। फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में मैच खत्म होने के समय गोवा का स्कोर 170/7 रहा और छत्तीसगढ़ को ड्रॉ से संतोष करना पड़ा। मैन ऑफ द मैच सुमित रुइकर ने दोनों पारियों में 5 विकेट सहित मैच में 10 विकेट लिए, इसके अलावा उन्होंने 57 रन भी बनाये थे। # सेना vs बंगाल बंगाल ने अपनी दूसरी पारी 161/5 के स्कोर पर घोषित की और सेना को जीत के लिए 355 रनों का मुश्किल लक्ष्य दिया। जवाब में मैच खत्म होने के समय सेना का स्कोर 212/7 रहा और ये मैच ड्रॉ हुआ। सेना के नवनीत सिंह (121 एवं 49) मैन ऑफ़ द मैच रहे। # हिमाचल प्रदेश vs पंजाब पंजाब की पहली पारी 601 रनों पर समाप्त हुई और अभिषेक गुप्ता ने डेब्यू मैच में ही 202 रनों की शानदार पारी खेली। दूसरी पारी में हिमाचल प्रदेश का स्कोर 145/6 रहा और ये मैच ड्रॉ हुआ। प्रशांत चोपड़ा को उनके तिहरे शतक के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

Edited by Staff Editor