Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

रणजी ट्रॉफी ट्रांसफर: मोहम्मद कैफ होंगे छत्तीसगढ़ के कप्तान, एस. बद्रीनाथ के पास हैदराबाद की कमान

EXPERT COLUMNIST
Modified 11 Oct 2018, 13:57 IST
Advertisement

रणजी ट्रॉफी के 83वें संस्करण की शुरुआत अक्टूबर में होने वाली है और इसी वजह से सभी टीमों के बीच ट्रांसफर की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। हर टीम बेहतर खिलाड़ियों को अपने टीम में शामिल कर मजबूत चुनौती पेश करना चाहती हैं। घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक सुब्रमणयम बद्रीनाथ को इस बार हैदराबाद ने अपनी टीम में चुना है और उन्हें कप्तान नियुक्त किया है।

 पिछले दो सीजन से विदर्भ की टीम की कप्तानी करने वाले बद्रीनाथ के तमिलनाडु के बल्लेबाजी कोच बनने की सम्भावना थी लेकिन उन्होंने अपना करियर बढ़ाने के लिए हैदराबाद का रुख किया है। वहीँ भारत के पूर्व गेंदबाजी कोच बी.अरुण को हैदराबाद का कोच नियुक्त किया गया है।

 छत्तीसगढ़ की टीम इस बार रणजी ट्रॉफी में अपना डेब्यू करने वाली है और उन्होंने इस टीम का नेतृत्व करने के लिए मोहम्मद कैफ को चुना है। एक समय भारतीय टीम के अहम सदस्य रह चुके कैफ के पास काफी अनुभव है और ये छत्तीसगढ़ के काफी काम आएगा घरेलू क्रिकेट में ज्यादातर उत्तर प्रदेश के लिए खेलने वाले कैफ पिछले कुछ समय से आन्ध्र प्रदेश की रणजी टीम में थे। मध्य प्रदेश के आशुतोष सिंह और पंकज कुमार राव भी छत्तीसगढ़ की टीम में शामिल हैं। राजस्थान के मंजीत सिंह और निखिल दोरू इस बार रेलवे के लिए खेलेंगे।

 पिछले 6 सीजन से बरोदा की तरफ से खेलने वाले अम्बाती रायडू इस सीजन में विदर्भ के लिए खेलेंगे। अनुभवी बद्रीनाथ की जगह लेने के लिए विदर्भ को रायडू से बढ़िया बल्लेबाज नहीं मिल सकता था। रायडू ने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भारत के लिए भी बढ़िया प्रदर्शन किया है।

 पिछले साल की चैंपियन मुंबई की टीम के दो सदस्य - इक़बाल अब्दुल्ला और भाविन ठक्कर को एक साल के लिए केरल ने अपनी टीम में लिया है। हालाँकि ये दोनों मुंबई की टीम के नियमित सदस्य नहीं थे लेकिन केरल में इन्हें भरपूर मौका मिलने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश के जलज सक्सेना भी केरल की टीम में खेलेंगे।

 पिछले सीजन में हैदराबाद के टॉप स्कोरर रहे हनुमा विहारी इस बार आन्ध्र प्रदेश के लिए खेलेंगे, वहीँ गुजरात के स्पिनर भार्गव भट्ट भी इस बार आन्ध्र प्रदेश के लिए ही खेलेंगे। पूर्व भारतीय बल्लेबाज हृषिकेश कानितकर को तमिलनाडु ने दो साल के लिए और पूर्व भारतीय स्पिनर सुनील जोशी को असम ने दो साल के लिए कोच नियुक्त किया है। महाराष्ट्र ने ऑस्ट्रेलिया के डेविड एंड्रूज की जगह श्रीकांत कल्याणी को कोच चुना है।

Advertisement

 

Published 04 Sep 2016, 02:10 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit