टी20 में भारतीय टीम की आक्रामक रणनीति का रवि शास्त्री ने किया समर्थन, कही ये बात

India v Scotland - ICC Men's T20 World Cup 2021
India v Scotland - ICC Men's T20 World Cup 2021

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 क्रिकेट में नए अंदाज से बल्लेबाजी करना शुरू किया है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के कप्तान बनने के बाद से भारतीय टीम टी20 क्रिकेट में पहली गेंद से ही आक्रमण करने की रणनीति लेकर चल रही है। भारतीय टीम द्वारा अपनाई गई इस नई रणनीति को मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिली हैं। हालांकि, पूर्व भारतीय हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने इस नई रणनीति का समर्थन किया है और कहा है कि टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम को इसी तरह बल्लेबाजी करने की जरूरत है। शास्त्री ने कहा,

उन्हें अपनी रणनीति को बदलना नहीं चाहिए। जब मैं टीम का कोच था तो हमने इस बारे में बातचीत की थी कि हम टॉप ऑर्डर में कुछ ज्यादा ही सावधानी दिखा रहे हैं क्योंकि निचले क्रम में हमारे पास अच्छे बल्लेबाज थे। यह एकदम सही रणनीति है। हो सकता है कि आपको कुछ मैच गंवाने पड़े, लेकिन यदि आप इस रणनीति के साथ मैच जीतने लगे तो बड़े मैचों में आपके पास आत्मविश्वास आएगा और आप इसी रणनीति का इस्तेमाल कर पाएंगे।

कोहली और राहुल की बल्लेबाजी पर रहेंगी निगाहें

भारतीय टी20 टीम में लगभग सभी बल्लेबाज नई रणनीति को अपना चुके हैं, लेकिन पूर्व कप्तान विराट कोहली का संघर्ष खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। कोहली ने पहली गेंद से ही आक्रमण करने का इरादा तो साफ किया है, लेकिन वह लंबी पारी नहीं खेल पाए हैं। आगामी एशिया कप में देखना होगा कि विराट कोहली का प्रदर्शन कैसा रहने वाला है।

केएल राहुल ने भारतीय टीम की इस नई रणनीति के साथ मुकाबले नहीं खेले हैं और ऐसे में उनकी बल्लेबाजी पर भी लोगों की निगाहें रहेंगी। राहुल बड़ी पारियां तो खेलते हैं, लेकिन अक्सर उनके बड़े शॉट नहीं खेलने को लेकर उनकी आलोचना होती रहती है। टी20 विश्व कप से पहले एशिया कप के रूप में भारतीय बल्लेबाजों के पास खुद को आंकने का एक बेहतरीन मौका है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar