भारतीय खिलाड़ी आखिर इतना चोटिल क्यों हो रहे हैं ? इसका जवाब मिलना चाहिए, पूर्व कोच ने उठाए सवाल

England v India - 3rd Royal London Series One Day International
जसप्रीत बुमराह कई बार इंजरी का शिकार हो चुके हैं

भारतीय खिलाड़ियों के बार-बार इंजरी का शिकार होने को लेकर टीम इंडिया (Indian Cricket Team) के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि जिस तरह से भारतीय खिलाड़ी बार-बार चोटिल हो रहे हैं उस पर एक बड़ा ही सवालिया निशान है। इसका जवाब ढूंढा जाना चाहिए कि आखिर ऐसा हो क्यों रहा है।

टी20 वर्ल्ड कप से पहले इंडियन टीम इस वक्त इंजरी से जूझ रही है। सबसे पहले रविंद्र जडेजा चोटिल होकर मैदान से बाहर हुए, उसके बाद दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और अब दीपक चाहर भी चोटिल हो गए हैं। बुमराह तो पिछले वर्ल्ड कप के बाद कई बार इंजरी का शिकार हुए हैं। हर्षल पटेल और भुवनेश्वर कुमार भी इंजरी का शिकार हो चुके हैं। कुल मिलाकर भारतीय खिलाड़ी लगातार चोटिल होते रहे हैं।

गंभीरता से सोचना होगा कि ऐसा हो क्यों रहा है - रवि शास्त्री

रवि शास्त्री के मुताबिक भारतीय खिलड़ियों का बार-बार चोटिल होना एक चिंता का विषय है और इसका हल ढूंढा जाना चाहिए। उन्होंने मुंबई में सीनियर जर्नलिस्ट अयाज मेमन से बातचीत में कहा,

भारत के कोच के तौर पर मेरे लिए ये सबसे निराश करने वाली चीज थी। जब आप चोट की वजह से खिलाड़ियों को खोते हैं तो फिर ये अच्छा नहीं होता है। हमने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का दो बार दौरा किया और इन दोनों ही टूर के दौरान भुवनेश्वर कुमार इंजरी का शिकार थे। अगर वो खेलते तो जिस तरह की स्किल उनके पास है उसे देखते हुए वो अहम विकेट निकाल सकते थे। अब देखिए दीपक चाहर काफी कम खेलते हैं लेकिन वो भी चोटिल हो गए। मैं आंकड़े देख रहा था पिछले वर्ल्ड कप से लेकर अभी तक बुमराह ने पांच मैच खेले हैं और वो चोटिल हो गए। इसलिए आपको काफी गंभीरता से सोचना होगा कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
1 comment