Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

बर्थडे स्पेशल: 32वां जन्मदिन मना रहे रविचंद्रन अश्विन के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

99   //    17 Sep 2018, 13:16 IST

भारतीय टीम के मुख्य स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के दौरान 500 से भी ज्यादा खिलाड़ियों को शिकार बनाने वाले अश्विन ने बल्लेबाजी में भी खुद को कई बार साबित किया है। उनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे पहलू हैं जिनके बारे में कम ही लोगों को पता है। आइये उन्हीं तथ्यों पर एक नज़र डालते हैं -

1. क्रिकेट में दुनिया में एक खास जगह बनाने वाले रविचंद्रन अश्विन का पहला प्यार क्रिकेट नहीं था। वह पहले फुटबॉल खेला करते थे।

2. उनके फुटबॉल प्रशिक्षक का मानना था कि वह अच्छी कद काठी होने के कारण फुटबॉल में वह बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन संयोग से अश्विन क्रिकेट में आ गए।

3. अश्विन की मां चित्रा उनकी पढ़ाई को लेकर बहुत सख्त थीं। हालांकि उनके परिजन कभी उनके क्रिकेट प्रेम के बीच नहीं आए। एक इंटरव्यू में अश्विन की मां ने कहा भी था-पढ़ाई को लेकर हमने कभी समझौता नहीं किया।

 



 

4. क्रिकेट में भी पहले  अश्विन एक बल्लेबाज बना चाहते थे, लेकिन युवावस्था में गंभीर चोट के कारण ही अश्विन ने बल्लेबाजी की ओर ध्यान देना कम कर दिया।

5. 14 साल की उम्र में अश्विन के पेल्विक एरिया में चोट लगी थी। इसी वजह से वह दो महीने तक बिस्तर पर रहे। इसी के चलते उन्होंने बल्लेबाजी की जगह गेंदबाजी पर ध्यान देना शुरू किया।

6.  इंडिया अंडर 17 की टीम में वे सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेला करते थे मगर खराब फॉर्म के कारण रोहित शर्मा ने उनकी जगह ले ली थी।

 

 



 

7. अश्विन के पिता भी क्रिकेटर थे। वह एक क्लब के लिए गेंदबाज के तौर पर  खेला करते थे। अश्विन के पिता जिस क्लब के लिए क्रिकेट खेलते थे, अश्विन ने भी उसी से क्रिकेट खेलने की शुरुआत की।

8. अश्विन ने 5 जून 2010 को श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया था, जबकि 6 नवंबर 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था।

9.अश्विन ने अपनी बचपन की दोस्त पृथी नारायणन से 2011 में शादी की।

10. अश्विन को 2014 में अर्जुन अवॉर्ड प्रदान किया गया। इसके साथ ही 2012-13 में उन्हें बीसीसीआई ने साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के खिताब से भी नवाजा।

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...