भारतीय टीम के लिए असली चुनौती दक्षिण अफ्रीका में होगी: ग्रेम स्मिथ

भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की है और सीमित ओवर सीरीज के लिए तैयार है। इसके बाद भारतीय टीम का घरेलू सीजन समाप्त हो जाएगा और दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट सीरीज के साथ विदेशी सीजन आरम्भ होगा। भारतीय टीम की असली परीक्षा को लेकर पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रेम स्मिथ ने कहा है कि भारतीय टीम के लिए दक्षिण अफ्रीका में आकर जीत दर्ज करना चुनौती होगी।

ग्रेम स्मिथ ने कहा है कि भारतीय टीम यहां आकर हमारी टीम का सामना करेगी, तब उसके लिए असली चुनौती सामने होगी। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि हमारे तेज गेंदबाजों को अपना कौशल दिखाने का सही समय टीम इंडिया के खिलाफ होने वाली सीरीज ही होगी। उन्होंने इसे काफी रोमांचक भी बताया है।

ग्रेम स्मिथ ने भारतीय टीम के विदेशों में आंकड़ों को मध्येनजर रखते हुए यह बयान दिया है क्योंकि पिछले एक वर्ष से टीम इंडिया ने विदेश में सिर्फ वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ ही टेस्ट मैच खेला है और जीत दर्ज की है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया। इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड में भारतीय टीम पिछले काफी समय से नहीं गई है।

इसे भी पढ़ें: 5 ऐसे गेंदबाज़ जिन्होंने 2007 और 2011 वर्ल्ड कप के बीच किए सबसे ज़्यादा शिकार

ग्रेम स्मिथ के बयान को एक विश्लेषण के दृष्टिकोण से देखा जाए, तो सीरीज शुरू होने से पहले ही मानसिक दबाव बनाने की तरफ एक कदम भी कहा जा सकता है। कई बार टीमों के वर्तमान और पूर्व खिलाड़ी विपक्षी टीम को आत्मविश्वास के दृष्टिकोण से कमजोर बनाने के उद्देश्य से भी ऐसे बयानबाजी करते हैं।

हालांकि भारत का विदेशी रिकॉर्ड खराब जरुर है लेकिन श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर उन्होंने लगातार 9 सीरीज अपने नाम की है। इस मामले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी भी की है। भारतीय टीम के बल्लेबाज और गेंदबाज लय में है इसलिए दक्षिण अफ्रीका के लिए भी चुनौतियां कम नहीं कही जा सकती। दोनों टीमें अपनी तरफ से जोर-आजमाइश करेगी यह देखना दिलचस्प रहने वाला है।

Edited by Staff Editor