Create
Notifications

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के अगले सीजन की हुई घोषणा, टूर्नामेंट में एक नई टीम को किया गया शामिल

एक बार फिर से दिग्गजों को जमावड़ा लगेगा
एक बार फिर से दिग्गजों को जमावड़ा लगेगा
reaction-emoji
Prashant Kumar
visit

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज (Road Safedty World Series) के दूसरे सीजन की घोषणा हो चुकी है। यह सीजन 4 जून से शुरू होगा और 3 जुलाई 2022 तक चलेगा। एक महीने तक चलने वाले इस सीरीज के अलग-अलग मैच लखनऊ, इंदौर और जोधपुर में खेले जाएंगे। इस सीजन 8वीं टीम के रूप में न्यूजीलैंड लीजेंड्स भी डेब्यू करने जा रही है। इसके अलावा इंडिया, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और इंग्लैंड की टीमें पिछले सीजन की तरह इस बार भी हिस्सा लेंगी।

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज़ को भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा समर्थन प्राप्त है। यूएस-आधारित 27th स्पोर्ट्स को लीग के वाणिज्यिक अधिकार मिले हुए हैं, जबकि प्रोफेशनल मैनेजमेंट ग्रुप (पीएमजी) इस लीग का इवेंट मैनेजमेंट पार्टनर है।

इसके बारे में बात करते हुए भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा,

क्रिकेट के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज एक बहुत ही अच्छी पहल है। हम चाहते हैं कि इस देश का प्रत्येक व्यक्ति जागरूक हो और हर नियम एवं कानून का पालन करे। इसके लिए हमें लोगों में जागरूकता पैदा करनी होगी, मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह सीरीज भारतीय सड़कों पर जीवन बचाने के लक्ष्य को हासिल करने में सफल होगी।

इस इवेंट को लेकर भारत सरकार के केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी और युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा,

मुझे यकीन है कि रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज़ सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देगी और सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों की मानसिकता को प्रभावित करने के लिए एक आदर्श मंच के रूप में काम करेगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में क्रिकेट खेल को सबसे अधिक पसंद किया जाता है और फैंस बड़े क्रिकेटरों को अपना आइकन मानते हैं। इसीलिए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने का काम करेगी और इस उद्देश्य के लिए एक आदर्श मंच के रूप में काम करेगी।

सड़क सुरक्षा क्यों जरूरी है?

विश्व अनुसंधान संस्थान द्वारा 2020 के अनुसार जारी किए गए आंकड़ों की मानें तो आगे चलकर प्रत्येक वर्ष पूरे विश्व में सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों की संख्या हर साल लगभग 22 लाख तक पहुंच जाएगी, जिसमें 50% भारतीय होगे। वर्तमान आंकड़ों पर नजर डालें तो हर साल पूरे भारत में लगभग 1.5 लाख लोगों की सड़क दुर्घटना में मौत हो रही है, जबकि लगभग 4.5 लाख लोग गंभीर रूप से घायल हो रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सड़क सुरक्षा बहुत ही आवश्यक है और इस संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज की शुरुआत की गई है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now