बीसीसीआई अध्‍यक्ष पद के लिए कागजी प्रक्रिया पूरी करेंगे रोजर बिन्‍नी, आईपीएल के नए चेयरमैन बन सकते हैं धूमल

रोजर बिन्‍नी का अगला बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनना तय है
रोजर बिन्‍नी का अगला बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनना तय है

बीसीसीआई (BCCI) के शीर्ष अधिकारियों की बैठक मुंबई में होनी है, जिसमें कई अहम विषयों पर फैसले लिए जाने है। पूर्व भारतीय (India Cricket team) कप्‍तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का कार्यकाल समाप्‍त हो सकता है। पूर्व भारतीय ऑलराउंडर रोजर बिन्‍नी (Roger Binny) उनकी जगह लेने के सबसे मजबूत दावेदार बने हुए हैं।

रोजर बिन्‍नी बीसीसीआई अध्‍यक्ष पद के दस्‍तावेज भरेंगे जबकि जय शाह का बीसीसीआई सचिव पद पर बने रहना तय है। आईपीएल में बदलाव होने की उम्‍मीद है। अरुण सिंह धूमल को आईपीएल का अगला चेयरमैन बनाया जा सकता है।

अधिकारियों में एक और बड़ा बदलाव यह हो सकता है कि मुंबई में भाजपा के आशीष शेलर को कोषाध्‍यक्ष बनाया जा सकता है। वो जल्‍द ही दस्‍तावेज भरेंगे। राजीव शुक्‍ला उपाध्‍यक्ष पद पर बरकरार रहेंगे।

केरल के जयेश जॉर्ज की जगह असम क्रिकेट एसोसिएशन के देवजित साइकिया को नया संयुक्‍त सचिव बनाया जा सकता है। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल में बदलाव की उम्‍मीद थी क्‍योंकि ब्रजेश पटेल इस पद के लिए उम्र के मामले में योग्‍य नहीं बचे हैं। वो इस साल नवंबर में 70 साल के हो जाएंगे और पद की जिम्‍मेदारी नहीं ले सकते हैं। शुक्‍ला इस पद को पाना चाह रहे थे, जिसके कारण काफी खींचतान भी हुई। हालांकि, बीसीसीआई और भाजपा ने आश्‍चर्यजनक रूप से धूमल का नाम बढ़ाया, जो इस समय कोषाध्‍यक्ष पद पर हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने जब से सांसदों और विधायकों को राज्‍य व बीसीसीआई व्‍यवस्‍थाओं में पद हासिल करने की अनुमति दी तब से शेलर का नाम उठा। शेलर ने शुरूआत में संकेत दिए कि वो मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन में रुकेंगे और सोमवार को उन्‍होंने अध्‍यक्ष पद का नामांकन भरा। अब बीसीसीआई में उनकी एंट्री ने लोगों को आश्‍चर्य में डाल दिया है।

हालांकि, नई व्यवस्था में सौरव गांगुली की गैरमौजूदगी कोई आश्‍चर्य की बात नहीं है। यह पहले से ही तय था कि अध्‍यक्ष के रूप में वह अपने पद पर जारी नहीं रहेंगे। हाल ही में दिल्‍ली की बैठक में खराब प्रदर्शन के लिए गांगुली की आलोचना हुई थी। अब यह देखना होगा कि गांगुली का नाम आईसीसी के लिए नामांकित किया जाएगा या नहीं, लेकिन इस समय तो ऐसा नजर नहीं आ रहा है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now