रोहित शर्मा को भारत का वनडे कप्तान बनाया गया, विराट कोहली को कप्तानी से हटाया गया

रोहित शर्मा के नाम की चर्चा पहले भी चल रही थी
रोहित शर्मा के नाम की चर्चा पहले भी चल रही थी

जिस चीज की चर्चा चल रही थी, वही अब देखने को मिला है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भारतीय टीम का वनडे कप्तान भी बनाया गया है। इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए उनको कप्तानी सौंपी गई थी। अब आधिकारिक रूप से वनडे और टी20 टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बना दिया गया है।

बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट करते हुए लिखा कि अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने श्री रोहित शर्मा को वनडे और टी20 कप्तान के रूप में नामित करने का निर्णय लिया है।

इसका अर्थ यह हुआ कि विराट कोहली अब सिर्फ टेस्ट कप्तान के तौर पर ही टीम के साथ काम करेंगे। इससे उनको अपनी बल्लेबाजी में फोकस करने का समय मिलेगा। कोहली के ऊपर से वर्कलोड भी काफी कम हो जाएगा। इससे पहले कयास भी लगाए जा रहे थे कि भविष्य में शायद विराट कोहली सफेद गेंद क्रिकेट में कप्तान नहीं रहेंगे।

रोहित शर्मा के नाम की चर्चा काफी समय से चल रही थी। सबसे पहले उनको न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया और वहां उनका प्रदर्शन शानदार रहा। टीम ने सभी तीनों मैचों में जीत दर्ज करने में सफलता हासिल की। इसके बाद रोहित को अब वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है।

इससे पहले रवि शास्त्री ने भी संकेत दिया था कि भविष्य में विराट कोहली शायद वनडे टीम के कप्तान भी नहीं रहेंगे। ऐसे में रोहित शर्मा का नाम सामने आ रहा था। भारतीय टीम को वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाना है।

आईपीएल में कप्तानी के अनुभव की वजह से रोहित शर्मा को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था। अब उन्हें दोनों प्रारूप में जिम्मेदारी देकर उनके अनुभव का फायदा उठाने का प्रयास किया गया है। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया को एकदिवसीय सीरीज भी खेलनी है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
1 comment