साल 2017 में वनडे में लगाए गए रोहित शर्मा के सभी 6 शतक

126

साल 2017 की शुरुआत में किसी को ये नहीं लग रहा था कि रोहित शर्मा के लिए ये साल एक करिश्मा की तरह होगा। इस साल उन्होंने 1000 रन के आंकड़े को पार किया जिसमें 6 शतक शामिल हैं। इस दौरान उन्होंने अपने करियर का तीसरा दोहरा शतक बनाया और वनडे खिलाड़ी के तौर पर 800 आईसीसी प्वाइंट्स हासिल किए। जब 2017 के आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी में चयन के वक़्त रहाणे की जगह रोहित को तरजीह दी गई थी तो सभी ने इस पर सवाल उठाए थे, लेकिन इस साल के आख़िर तक उन्होने अपने सभी आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। वो टीम मैनेजमेंट की उम्मीदों पर खरे उतरे और लगातार बेहतर प्रदर्शन करते रहे। दाएं हाथ के इस हुनरमंद बल्लेबाज़ ने आईपीएल में लगी लंबी चोट के बाद टीम इंडिया में वापसी की थी, उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने आईपीएल भी जीता। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी में उनको जगह भी मिली, उसके बाद हर सीरीज़ में उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीता। यहां हम उनके सभी शतकों के बारे में जानेंगे जो उन्होंने साल 2017 में बनाए हैं।

123*(129 गेंद) बांग्लादेश के ख़िलाफ़ (चैंपियंस ट्रॉफ़ी 2017)

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी में रोहित शर्मा को शामिल किया जाना सभी भारतीय क्रिकेट फ़ैंस के लिए चौंकाने वाला फ़ैसला था। उनकी फ़िटनेस और फ़ॉर्म पर काफ़ी सवाल भी उठे। उनको एक सुस्त बल्लेबाज़ भी कहा जाता था लेकिन आईसीसी के इस टूर्नामेंट में 300 से ज़्यादा रन बनाकर उन्होंने अपने सभी आलोचकों को शांत कर दिया। इस टूर्नामेंट के सेमीफ़ाइल में उन्होंने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ एक ज़िम्मेदार भरी पारी खेली वो एक छोर पर टिके रहे और दूसरे बल्लेबाज़ों को रन बनाने का मौक़ा देते रहे। उन्होंने इस मैच में 129 गेंदों पर 123 रन की पारी खेली, ये शतक उन्होंने शानदार छक्का लगाकर पूरा किया। इस मैच में भारत को 265 रन का लक्ष्य मिला था जिसको टीम इंडिया ने 59 गेंद शेष रहते पूरा कर लिया। टीम के कप्तान कोहली ने भी रोहित शर्मा का बख़ूबी साथ दिया और तेज 96 रन बनाए। रोहित शर्मा को 123 रन की पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच से नवाज़ा गया।

124*(145 गेंद) और 104(88 गेंद) श्रीलंका के ख़िलाफ़ (भारत का श्रीलंका दौरा)

124

भारत इस साल श्रीलंका के दौरे पर सीरीज़ खेलने गया था। इस सीरीज़ के तीसरे मैच दर्शकों के हंगामें की वजह से मैच में खलल हुआ। 44 ओवर के दौरान दर्शकों ने मैदान में बोतल फेंकना शुरू कर दिया। जिसकी वजह से 35 मिनट तक खेल रुका रहा। श्रीलंका ने इस मैच में पहले खेलते हुए भारत को 218 रन का आसान सा लक्ष्य दिया। जिसके जवाब में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही, भारत ने महज़ 61 रन के स्कोर पर अपने 4 बल्लेबाज़ गंवा दिए थे। श्रीलंका के गेंदबाज़ों ने भारतीय बल्लेबाज़ों की नाक में दम कर दिया था। फिर भारत के सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा ने विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर 157 की साझेदारी की। उन्होंने इस मैच में 145 गेंद में 124 रन की पारी खेली और टीम इंडिया को जीत की दहलीज़ पर ले गए। इस पारी में उन्होंने 16 चौके और 2 शानदार छक्के लगाए। इसी सीरीज़ के चौथे वनडे मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 375 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। रोहित ने इस मैच में भी शानदार शतक लगाया। उन्होंने 88 गेंद में 104 रन बनाए। कप्तान कोहली ने भी इस मैच में शानदार 131 रन बनाए और रोहित के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 219 रन की साझेदारी की।

125(109 गेंद) ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ (ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा)

Ind vs Aus ODI match

रोहित इस सीरीज़ केआख़िर तक अपने करियर के 14 वनडे शतक लगा चुके थे। नागपुर में सीरीज़ के अंतिम मैच में उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेली थी। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ इस सीरीज़ को 4-1 से जीता था। भारत के इस हुनरमंद सलामी बल्लेबाज़ ने कंगारुओं को अपने शतक से परेशान किया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ नाथन कुल्टर नाइल की गेंद पर लगाया गया रोहित का छक्का शायद ही कोई भूल सकता है। रोहित ने इस मैच में 11 चौके और 5 छक्के लगाए थे रोहित शर्मा ने ओपनिंग करते हुए 109 गेंदों में 124 रन की पारी खेली थी। उन्होंने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी की और भारत को जीत के क़रीब ले गए

147(138 गेंद) न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ (न्यूज़ीलैंड का भारत दौरा)

147

रोहित ने कानपुर के ग्रीन पार्क में कीवी टीम के ख़िलाफ़ इस साल का अपना 5वां शतक लगाया। कप्तान विराट कोहली ने भी अपने वनडे क्रिकेट करियर का 32वां शतक लगाया और सबसे तेज़ 9000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बने। भारत ने ये मैच 6 रन से जीता और सीरीज़ पर 2-1 से कब्ज़ा जमाया। रोहित शर्मा के सामने कीवी गेंदबाज़ों की एक न चली और इस बल्लेबाज़ ने मैदान के हर कोने में शॉट लगाए। इस मैच में रोहित शर्मा ने 138 गेंद में 147 रन बनाए, भारत के पास मौक़ा था कि वो 350 रन के आंकड़े को पार कर जाए, लेकिन डेथ ओवर में भारतीय बल्लेबाज़ कुछ कमाल नहीं कर सके।

208*(153 गेंद) श्रीलंका के ख़िलाफ़ (श्रीलंका का भारत दौरा)

208

भारत के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में वो ज़िम्मेदारी निभाई जिसकी टीम इंडिया को काफ़ी ज़रूरत थी। उन्होने इस मैच में अपने करियर का तीसरा दोहरा शतक बनाया। ऐसा करने वाले वो विश्व के पहले बल्लेबाज़ बने। इसी दोहरे शतक की बदौलत टीम इंडिया को 141 रन की जीत हासिल हुई और सीरीज़ में वापसी भी हुई। रोहित की इस पारी में पहले 100 रन 115 गेंदों पर बने, लेकिन अगले 100 रन बनाने के लिए उन्होंने सिर्फ़ 36 गेंदों का सामना किया। ऐसा लग रहा था कि वो बल्ला नहीं बल्कि हथौड़ा चला रहे हैं। इस पारी में उन्होंने 13 चौके और 12 छक्के लगाए। 43वें ओवर में उन्होंने 4 छक्के लगाए जिसकी बदौलत उस ओवर में 26 रन बने। रोहित की इस शानदारी पारी की वजह से भारत ने 4 विकेट खो कर 392 रन बनाए जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम महज़ 251 रन बना सकी और ये मैच भारत के नाम हो गया। लेखक- आयुष गर्ग अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor