Create

रोहित शर्मा ने 2013 के बाद से आईसीसी टूर्नामेंट्स में भारतीय टीम के प्रदर्शन को लेकर दी बड़ी प्रतिक्रिया 

भारत ने आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट 2013 में एमएस धोनी की कप्तानी में जीता था
भारत ने आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट 2013 में एमएस धोनी की कप्तानी में जीता था

2013 के बाद से भारत एक भी आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट नहीं जीत पाया और टीम के सफ़ेद गेंद की क्रिकेट के नए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी यह बात स्वीकार की है। हालांकि रोहित ने यह भी कहा कि भारत ने 2013 के बाद से कुछ खास गलत नहीं किया है। रोहित के मुताबिक भारत पिछले सात आईसीसी टूर्नामेंट्स में कामयाबी के करीब आकर "अतिरिक्त इंच" हासिल करने में विफल रहा है, जिनमें से छह फाइनल या सेमीफाइनल में हार के साथ समाप्त हुए।

रोहित शर्मा को विराट कोहली की जगह भारत का नया वनडे और टी20 का कप्तान बनाय गया है। रोहित के सामने अगले साल होने वाला टी20 वर्ल्ड कप और उसके बाद भारत में आयोजित होने वाला 2023 वनडे वर्ल्ड कप के रूप में दो बड़ी चुनौती हैं। देखना होगा कि क्या रोहित भारत को सफलता दिला पाएंगे या नहीं।

इस संबंध में BCCI.tv से बात करते हुए, रोहित शर्मा ने एक पेशेवर के रूप में चुनौती लेने के बारे में बात की। उन्होंने कहा,

पिछली बार हमने आईसीसी ट्रॉफी 2013 में जीती थी। तब से हम नहीं जीते लेकिन मुझे नहीं लगता कि हमने उस चैंपियंस ट्रॉफी के बाद कुछ गलत किया। हम एक टीम के रूप में खेले, एक टीम के रूप में प्रदर्शन किया, बस हमें वह अतिरिक्त इंच नहीं मिला जिसका हम हमेशा इंतजार करते हैं। ऐसा हो सकता है, आप जानते हैं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बहुत मांग वाला है। लेकिन यही चुनौती है। हम सभी पेशेवर हैं और हमें सही कदम आगे बढ़ाने की जरूरत है और यह सुनिश्चित करना है कि हम कोशिश करें और गिनें और उन सभी चीजों को सही बैग में रखें ...

भारत ने आखिरी बार 2013 में एमएस धोनी की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में आईसीसी का ख़िताब जीता। उसके बाद से धोनी और विराट कोहली दोनों ही तीन-तीन बार असफल हुए। हाल ही में समाप्त हुए टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत का सफर सेमीफाइनल के पहले ही समाप्त हो गया।

Goals & excitement 👍Working with Rahul Dravid 👌@imVkohli's legacy as India's white-ball captain 👏#TeamIndia's new white-ball captain @ImRo45 discusses it all in this special feature for BCCI.TV 👍 👍Watch the full interview 🎥 🔽bit.ly/3dJEWKt https://t.co/kFlqZxWh5t

रोहित शर्मा, जिन्होंने आईपीएल में पांच खिताब जीते हैं, उनसे भारत को काफी उम्मीदें हैं तथा अगले दो इवेंट्स के लिए उनके ऊपर जिम्मेदारी होगी। उनके साथ राहुल द्रविड़ जैसा दिग्गज हेड कोच के रूप में मौजूद है।

एक प्रक्रिया है जिसका हमें पालन करने की आवश्यकता है - रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने यह भी स्पष्ट किया कि उनका नेतृत्व "अंतिम लक्ष्य" के बजाय पहले "प्रक्रिया का पालन करना" होगा। उन्होंने इस सम्बन्ध में कहा,

हाँ, बहुत सारे वर्ल्ड कप आ रहे हैं और भारत निश्चित रूप से उन सभी वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार होगा। हमारा ध्यान, हाँ, बेशक हमें चैंपियनशिप जीतनी है, लेकिन एक प्रक्रिया है जिसे हमें एक समूह के रूप में पालन करने की आवश्यकता है क्योंकि आप जानते हैं, यदि आप चैंपियनशिप जीतना चाहते हैं तो बहुत सी अन्य चीजें हैं जिन पर आपको पहले ध्यान देने की आवश्यकता है तब अंतिम लक्ष्य पर ध्यान दें।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment