रोहित शर्मा द्वारा सभी फॉर्मेट के पहले मैच में किए गए प्रदर्शन पर नजर 

रोहित शर्मा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत साल 2007 में की थी
रोहित शर्मा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत साल 2007 में की थी

भारतीय टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के करियर को दो भागों में बांटा जा सकता है। 2013 तक रोहित शर्मा को टैलेंटिड खिलाड़ी के रूप में जाना जाता था, लेकिन टैलेंट को प्रदर्शन में रोहित शर्मा ने 2013 के ही बाद बदला। महेंद्र सिंह धोनी ने रोहित शर्मा को सलामी बल्लेबाज के रूप में मौका दिया और इसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा है।

रोहित शर्मा इस समय तीनों फॉर्मेट में ही भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक तो है ही और साथ में आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। वो अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को चार बार खिताबी जीत दिला चुके हैं।

इस आर्टिकल में हम रोहित शर्मा द्वारा सभी फॉर्मेट के पहले मैच में उनके प्रदर्शन पर नजर डालेंगे:

#) पहला टेस्ट vs वेस्टइंडीज, कोलकाता 2013

सचिन तेंदुलकर की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आखिरी सीरीज वेस्टइंडीज के खिलाफ नवंबर 2013 में खेली गई थी। सीरीज का पहला टेस्ट कोलकाता में खेला गया था। इस मैच के जरिए भारत के दो खिलाड़ियों (रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी) ने डेब्यू किया। रोहित शर्मा ने अपनी पहली ही पारी में जबरदस्त शतकीय पारी खेलते हुए अपनी छाप छोड़ी थी।

रोहित शर्मा ने 301 गेंदों में 23 चौके और एक छक्के की मदद से 177 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। भारत ने इस मैच को एक पारी और 51 रनों से जीता था। रोहित शर्मा को उनकी शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

#) पहला वनडे vs आयरलैंड, बेलफास्ट 2007

रोहित शर्मा को पहले वनडे में बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला था
रोहित शर्मा को पहले वनडे में बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला था

रोहित शर्मा ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 2007 में वनडे में डेब्यू के साथ किया था। 23 जून 2007 को आयरलैंड के खिलाफ बेलफास्ट में यह मुकाबला खेला गया था। आयरलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों मे 193 रनों पर ढेर हो गई थी।

भारत ने इस लक्ष्य को एक विकेट खोकर 35वें ओवर में ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। भारत के लिए वनडे में डेब्यू करने वाले रोहित शर्मा को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने नील ओ'ब्रायन का कैच जरूर पकड़ा था।

#) पहला टी20 vs इंग्लैंड, डरबन 2007

रोहित शर्मा की पहले टी20 में बल्लेबाजी ही नहीं आई थी
रोहित शर्मा की पहले टी20 में बल्लेबाजी ही नहीं आई थी

रोहित शर्मा ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 मुकाबले के दौरान डरबन में की थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए युवराज सिंह के 6 छक्कों की मदद से 218-4 का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 200-6 का स्कोर ही बना पाई और इस मैच को 18 रनों से हार गए।

भले ही भारत ने इस मैच को जीत लिया, लेकिन रोहित शर्मा को इस मैच में बल्लेबाजी या गेंदबाजी का मौका नहीं मिला। हालांकि उन्होंने एक कैच जरूर पकड़ा था।

#) पहला टी20 मुकाबला vs कोलकाता नाइट राइडर्स, अप्रैल 2008

आईपीएल 2008 के एक मैच के दौरान रोहित शर्मा
आईपीएल 2008 के एक मैच के दौरान रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स के लिए की थी और 20 अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ कोलकाता में अपने आईपीएल का पहला मैच खेला था। डेक्कन चार्जर्स की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.4 ओवरों में 110 रनों पर ऑलआउट हो गई। हालांकि रोहित शर्मा बुरी तरह फ्लॉप हुए थे और तीसरी ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए थे। डेक्कन चार्जर्स की टीम यह मैच 5 विकेट से हार गई थी।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता