Create
Notifications

वनडे में रोहित शर्मा के पिछले 5 विदेशी दौरों का प्रदर्शन 

Enter caption
reaction-emoji
Sheryansh Jain
visit

रोहित शर्मा का नाम भारत के बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाज़ों में लिया जाना आज के वक्त में गलत नहीं होगा। पिछले एक साल में रोहित शर्मा का बल्ला हर देश में जाकर गरजा है और उन्होंने पिछले साल खेले गए हर विदेशी दौरे में शतक लगाकर भारतीय बल्लेबाज़ी के रिकार्ड्स में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। आज हम रोहित शर्मा के पिछले 5 विदेशी वनडे दौरों के प्रदर्शन पर एक नज़र डालते हैं।

#5 न्यूजीलैंड दौरा:

न्यूजीलैंड दौरा 

ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद न्यूजीलैंड के दौरे पर गए रोहित शर्मा कुछ ज़्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। रोहित शर्मा ने इस न्यूजीलैंड दौरे में 5 मुकाबले खेले, जिसमे उन्होंने 2 अर्धशतक की मदद से सिर्फ 175 रन बनाए। रोहित शर्मा ने दूसरे और तीसरे वनडे मुकाबले में 87 और 62 रन की अच्छी पारी खेली, लेकिन कोई भी बड़ा स्कोर खड़ा करने में असफल रहे। रोहित शर्मा इस सीरीज़ में लगातार ऑफ स्टंप पर जाती हुई गेंदों का शिकार होते हुए नज़र आये और 2 बार कैच, 1 बार स्टंप और एक बार बोल्ड हुए।

#4 ऑस्ट्रेलिया दौरा:

ऑस्ट्रेलिया दौरा

रोहित शर्मा का ऑस्ट्रेलिया दौरा काफी अच्छा था। रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलियाई दौरे में 3 मुकाबलों में 63 की औसत और 93 के स्ट्राइक रेट के साथ 185 रन बनाए।

रोहित शर्मा ने सीरीज़ का पहला मैच 12 जनवरी को सिडनी के मैदान पर खेला, जहाँ ऑस्ट्रेलिया के 288 रनों के लक्ष्य के पीछा करते हुए रोहित के बल्ले से 133 रन के शानदार पारी निकली। रोहित ने अपनी इस पारी में 10 चौके और 6 छक्के जड़े, लेकिन टीम को जीत दिलाने में असफल रहे।

सीरीज़ का दूसरा मुकाबला एडिलेड के खूबसूरत मैदान पर खेला गया, जहाँ ऑस्ट्रेलिया के 298 के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित ने आउट होने से पहले 52 गेंदों में 43 रनों की पारी खेली। रोहित शर्मा ने इस पारी में शिखर धवन के साथ 47 रन और कप्तान विराट कोहली के साथ 54 रन की साझेदारी की थी।

सीरीज़ के तीसरे मुकाबले में रोहित शर्मा कुछ ज़्यादा कमाल करने में असफल रहे और महज 9 रन पर पीटर सिडल को अपना विकेट थमा बैठे।

#3 इंग्लैंड दौरा :

इंग्लैंड दौरा

जुलाई 2018 में भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर थी। दौरे का पहला वनडे मुकाबला ट्रेंटब्रिज के बड़े मैदान पर खेला गया था, जहाँ उप कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के 268 रनों का पीछा करते हुए 114 गेंदों में 137 रनों की शानदार पारी खेली। रोहित ने अपनी पारी में 15 चौके और 4 छक्के मारे। इस मैच में रोहित शर्मा ने विराट कोहली के साथ दूसरी विकेट के लिए 175 रनों की साझेदारी बनाई।

सीरीज़ के बाकी मुकाबलों में रोहित शर्मा कोई बड़ी पारी खेलने में असफल रहे और लॉर्ड्स और हेडिंग्ले के मुकाबलों में 15 और 2 रन ही बना पाए।

सीरीज़ की बात की जाए तो रोहित शर्मा 3 वनडे मुकाबलों में 154 रन ही बना पाए। रोहित शर्मा ने यह रन 77 की औसत और 97 के स्ट्राइक रेट से बनाए ।

#2 दक्षिण अफ्रीका दौरा:

साउथ अफ्रीका दौरा

दक्षिण अफ्रीका के दौरे में रोहित शर्मा ने 6 वनडे मुकाबलों में 28 की औसत और 83 के स्ट्राइक रेट के साथ 170 रन बनाए।

रोहित शर्मा ने सीरीज़ में अपना सर्वाधिक स्कोर सीरीज़ के पांचवे मुकाबले में बनाया, जिसमे उन्होंने 115 रन बनाए। रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में विराट कोहली के साथ 103 रन की अहम साझेदारी की, जिससे भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 274 रन का विशाल लक्ष्य रखा और मेजबानों को 201 रन पर आउट करके मैच जीता।

#1 श्रीलंका दौरा :

श्रीलंका दौरा

रोहित शर्मा ने 2017 में खेले गए श्रीलंका दौरा में 5 मुकाबलों में 75 की औसत और 97 के स्ट्राइक रेट के साथ 302 रन बनाए । पहले वनडे में सिर्फ 4 रन पर आउट होने के बाद रोहित शर्मा ने सीरीज़ में वापसी करते हुए दूसरे वनडे में 54 रन की पारी खेली। तीसरे वनडे में रोहित शर्मा ने 145 गेंदों में 124 रन की पारी खेली। सीरीज़ के चौथे मुकाबले में रोहित ने अपनी फॉर्म को बरक़रार रखते हुए 88 गेंदों में 104 रन बनाकर एक और शतकीय पारी खेली। पांचवे वनडे मुकाबले में रोहित शर्मा अंपायर के गलत फैसले के चलते सिर्फ 16 रन ही बना सके।

रोहित शर्मा इस सीरीज़ में भारत की तरफ से सबसे ज़्यादा बनाने वाले बल्लेबाज़ बने और उन्होंने 2 मैन ऑफ़ द मैच की ट्रॉफी भी जीती।

Get Cricket News In Hindi Here

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now