Create
Notifications

जिम्बाब्वे के गेंदबाज को आईसीसी ने किया गेंदबाजी से सस्पेंड 

रॉय कैया एक्शन ठीक कर फिर से मूल्यांकन की अपील कर सकते हैं
रॉय कैया एक्शन ठीक कर फिर से मूल्यांकन की अपील कर सकते हैं
निरंजन
visit

जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के गेंदबाज रॉय कैया (Roy Kaia) को अवैध गेंदबाजी एक्शन एक कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सस्पेंड कर दिया गया है। आईसीसी ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की। पिछले महीने हरारे में बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के दौरान इस ऑफ स्पिनर की शिकायत की गई थी, जहां उन्होंने 23 ओवर फेंके थे।

विशेषज्ञों के एक पैनल ने इस गेंदबाज के एक्शन की जांच की और अपना फैसला बताया। जांच में पाया गया कि उनका एक्शन 15 डिग्री सीमा से बाहर जा रहा था। उनकी गेंदों में यह दिखाई दिया। आईसीसी के नियमों के अनुसार इस गेंदबाज के पास पुनर्मूल्यांकन करने की अपील का मौका है लेकिन वह एक्शन में सुधार करने के बाद ही ऐसा कर सकते हैं।

भले ही उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी से निलंबित कर दिया गया हो, आईसीसी ने अपने बयान में पुष्टि करते हुए कहा कि वह जिम्बाब्वे क्रिकेट की सहमति से घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी जारी रख सकते हैं।

आईसीसी ने अपने बयान में कहा कि संदिग्ध अवैध गेंदबाजी एक्शन के साथ रिपोर्ट किए गए गेंदबाजों की समीक्षा के लिए आईसीसी रेग्युलेशन के अनुच्छेद 11।1 के अनुसार, कैया के अंतरराष्ट्रीय निलंबन को सभी राष्ट्रीय क्रिकेट महासंघों द्वारा अपने अधिकार क्षेत्र में खेले जाने वाले घरेलू क्रिकेट आयोजनों के लिए भी लागू माना जाएगा।

हालांकि आर्टिकल 11।5 के तहत जिम्बाब्वे का यह गेंदबाज अपने देश के घरेलू क्रिकेट में खेल सकता है। इस दौरान वह अपनी गेंदबाजी एक्शन पर काम भी कर सकते हैं।देखना होगा कि जिम्बाब्वे क्रिकेट की तरफ से अपने गेंदबाज के एक्शन में सुधार के लिए क्या प्रयास किये जाते हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में जिम्बाब्वे की टीम को पराजय का सामना करना पड़ा था। अब जिम्बाब्वे का अगला असाइनमेंट आयरलैंड के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज है। जिम्बाब्वे की टीम आयरलैंड के बाद स्कॉटलैंड दौरे पर जाएगी। देखना होगा कि कैया अपना एक्शन सुधारकर कब तक वापस मूल्यांकन की अपील करते हैं।


Edited by निरंजन
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now