Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: बैंगलोर इस सीज़न में आज घर में खेलेगी पहली बार, सामने होंगे किंग्स-XI पंजाब

  • बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज रात 8 बजे से खेला जाएगा मुक़ाबला
Syed Hussain
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 18:38 IST

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी, जब उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन वह मुक़ाबला कोलकाता के घर इडेन गार्डन्स में खेला गया था, जबकि आज कोहली एंड कंपनी अपने घर में होगी। बैंगलोर के सामने किंग्स-XI की चुनौती होगी, जिन्होंने अपने पहले मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को हराया था। मुक़ाबला बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज रात 8 बजे से खेला जाएगा।

कोलकाता की ग़लती से कोहली लेना चाहेंगे सबक़


  रॉयल चैलेंजर्स के लिए पहले मैच में कुछ भी सही नहीं गया था और उनकी छोटी छोटी ग़लतियों का ख़ामियाज़ा हार के साथ टीम को भुगतना पड़ा था। लिहाज़ा बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली इस मैच में उन ग़लतियों को पीछे छोड़ते हुए जीत के साथ टूर्नामेंट में पलटवार करने के इरादे से उतरेंगे। बल्लेबाज़ी क्रम में बैंगलोर को फेरबदल करने की ज़रूरत होगी, साथ ही साथ गेंदबाज़ी में कोहली को कुछ रणनीतियों को बदलना होगा। मसलन नई गेंद से युज़वेंद्र चहल को गेंदबाज़ी कराने से ज़्यादा बेहतर है कि उन्हें पॉवरप्ले के बाद आक्रमण पर लाया जाए।

पंजाब हर विभाग में दिख रहे हैं ‘किंग्स’


  बैंगलोर के ठीक उलट किंग्स-XI पंजाब ने अपने पहले मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के ख़िलाफ़ हर विभाग में शानदार नज़र आए थे। बल्लेबाज़ी से लेकर गेंदबाज़ी और टीम की रणनीति तक में आर अश्विन की कप्तानी वाली ये टीम किंग्स-XI की तरह रही थी। पंजाब के लिए एक और बेहतरीन बात ये है कि इस मैच में टी20 के सबसे बड़े बल्लेबाज़ों में शुमार आरोन फ़िंच भी चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। हालांकि उन्हें किसकी जगह टीम में शामिल किया जाए, ये ज़रूर एक बड़ा फ़ैसला होगा। उम्मीद है कि फ़िंच के लिए डेविड मिलर को बाहर बैठाया जा सकता है।

आंकड़ों में भी बाज़ीगर हैं किंग्स-XI पंजाब


  बात अगर आंकड़ों की करें तो किंग्स-XI पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच अब तक आईपीएल इतिहास में कुल 20 मुक़ाबले खेले गए हैं, जिनमें से 12 बार बाज़ी पंजाब ने मारी है जबकि 8 मरतबा ही बैंगलोर के सिर जीत का सेहरा बंधा है। एक दिलचस्प आंकड़ा ये भी है कि बैंगलोर की ओर से किंग्स-XI पंजाब के ख़िलाफ़ जिस बल्लेबाज़ ने अब तक आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाए हैं, वह इस बार किंग्स-XI के ही साथ है, जो एक रिकॉर्ड भी है। वह हैं क्रिस गेल, जिन्होंने किसी एक टीम के ख़िलाफ़ आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा 797 रन बनाए हैं, गेल ने पंजाब के ख़िलाफ़ ही ऐसा किया था लेकिन इस बार वह किंग्स के डग आउट में ही हैं।

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज


  बैंगलोर की पिच आमूमन बल्लेबाज़ों के लिए शानदार मानी जाती है, और छोटी बाउंड्रीज़ होने की वजह से रन भी जमकर बरसते हैं। हालांकि अब पिच में थोड़ा बदलाव आया है, चिन्नास्वामी की पिच दोबारा बनाई गई है और इस नई पिच पर अब स्पिनर्स को मदद मिलने की बात कही जा रही है। अगर ऐसा होता है तो फिर इसका फ़ायदा दोनों ही टीमों को मिलेगा क्योंकि मेज़बान बैंगलोर के पास जहां युज़वेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर हैं तो पंजाब के पास आर अश्विन, अक्षर पटेल और मुजीब उर रहमान की तिकड़ी है। बात अगर मौसम की करें तो बैंगलोर में बारिश की संभावना और भविष्यवाणी करना मौसम वैज्ञानिक के बस की भी बात नहीं है। यहां कब बारिश आ जाए या कब रुक जाए, कह पाना बेहद मुश्किल है। हां, ये ज़रूर है कि बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम बेहद शानदार है।

बैंगलोर और पंजाब की संभावित एकादश


    रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर संभावित-XI: ब्रेंडन मैकुलम, क्विंटन डी कॉक/पार्थिव पटेल, विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, मंदीप सिंह, सरफ़राज़ ख़ान, वॉशिंगटन सुंदर, क्रिस वोक्स/टिम साउदी, उमेश यादव, कुलवंत खेजरोलिया और युज़वेंद्र चहल किंग्स-XI पंजाब संभावित-XI: केएल राहुल, आरोन फ़िंच, करुण नायर, युवराज सिंह, मनोज तिवारी, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, आर अश्विन, एंड्र्यू टाई, मुजीब उर रहमान और मोहित शर्मा  

Published 13 Apr 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...