Create

SA vs IND : पहले वनडे मैच का प्रीव्यू, संभावित एकादश, पिच और मौसम की जानकारी

भारतीय टीम, फोटो क्रेडिट - बीसीसीआई ट्विटर हैंडल
भारतीय टीम, फोटो क्रेडिट - बीसीसीआई ट्विटर हैंडल

टेस्ट सीरीज समाप्त होने के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका (SA vs IND) के बीच अब एकदिवसीय सीरीज की शुरुआत होनी है। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच 19 जनवरी को खेला जाएगा। दक्षिण अफ़्रीकी टीम टेस्ट सीरीज में जीत के बाद बुलंद हौसलों के साथ इस सीरीज के लिए मैदान पर उतरेगी। भारतीय टीम के लिए मामला आसान नहीं कहा जा सकता है। टीम इंडिया नए कप्तान और कुछ नए खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती है। हालांकि भारतीय टीम में पूर्व कप्तान विराट कोहली बतौर खिलाड़ी रहेंगे। ऐसे में उनके अनुभव का फायदा निश्चित रूप से टीम को मिलेगा।

दक्षिण अफ्रीका की तेज पिचों पर भारतीय टीम के लिए मामला आसान नहीं होगा। लम्बे समय से टीम इंडिया ने एकदिवसीय क्रिकेट नहीं खेला है। ऐसे में उनको इस प्रारूप में खुद को फिर से ढालना होगा। केएल राहुल की लीडरशिप क्वालिटी एक बार फिर से कसौटी पर होगी। दूसरी तरफ मेजबान टीम को घरेलू पिचों का फायदा मिलने की उम्मीद है लेकिन भारतीय गेंदबाजों को कहीं से भी कम नहीं माना जा सकता है। दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी यूनिट को टेस्ट सीरीज में भारतीय गेंदबाजों ने परेशान किया था। फेवरेट की बात करें, तो घरेलू परिस्थितियों की वजह से दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी कहा जा सकता है।

संभावित एकादश

South Africa

एडेन मार्करम, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बवुमा (कप्तान), रैसी वैन डर डुसेन, काइल वेरेयन्ने, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवाओ, केशव महाराज, मार्को यानसेन, लुंगी एनगिडी और तबरेज़ शम्सी।

India

शिखर धवन, केएल राहुल (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव/वेंकटेश अय्यर, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर/शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।

पिच और मौसम की जानकारी

पार्ल की पिच तेज गेंदबाजों के लिए शुरुआत में मददगार हो सकती है। टिककर खेलने वाले बल्लेबाजों के लिए रन बनाने का मौका रहेगा। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय सही कहा जा सकता है क्योंकि बाद में बल्लेबाजी में थोड़ी आसान रहेगी। मौसम साफ़ रहने के आसार हैं। 300 से ज्यादा का स्कोर सुरक्षित कहा जा सकता है।

SA vs IND पहले वनडे का सीधा प्रसारण

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच पहले वनडे मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार एप्लीकेशन पर होगा। भारतीय समय के अनुसार मुकाबला दोपहर 2 बजे शुरू होगा।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment