Create

"टेस्ट क्रिकेट में भी नो बॉल पर फ्री हिट होनी चाहिए," दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी ने की मांग

South Africa v India - 3rd Test Day 2
South Africa v India - 3rd Test Day 2
reaction-emoji
Naveen Sharma

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) ने कहा है कि टेस्ट क्रिकेट में भी नो बॉल के लिए फ्री हिट का नियम होना चाहिए। इससे पुछल्ले क्रम के बल्लेबाजों को फायदा होगा। डेल स्टेन ने यह प्रतिक्रिया उस समय दी, जब दक्षिण अफ्रीका और भारत (SA vs IND) के बीच केपटाउन में चल रहे तीसरे टेस्ट के दौरान दोनों तरफ के गेंदबाजों ने काफी नो बॉल डाली है।

ट्विटर पर स्टेन ने लिखा कि टेस्ट क्रिकेट में नो बॉल पर फ्री हिट। आप क्या सोचते हैं? गेंदबाज जब बल्लेबाजी करने आएँगे तो उनको निश्चित रुप से फायदा होगा। 7 से 8 और कई बार 9 गेंद तक ओवर जाते हुए देखा जाता है। एक टॉप क्लास गेंदबाज का सामना करने के लिए पुछल्ले बल्लेबाज के लिए 6 गेदों का सामना करना ही मुश्किल होता है।

Free hit for No Ball in Test Cricket…What you think?Will definitely help the bowlers (when batting) survive those extended 7/8 and sometimes 9 ball overs we’ve seen happen before… 6 balls is Hard enough for the tailenders facing a top class life threatening fast bowler.

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धाकड़ गेंदबाजी का प्रदर्शन किया लेकिन उनसे भी नों बॉल देखने को मिली। उनके अलावा उमेश यादव ने भी नो बॉल डाली। दक्षिण अफ़्रीकी तेज गेंदबाजों ने भी कुछ ऐसा ही किया। अम्पायरों ने कई बार नो बॉल चेक की और तीसरे अम्पायर से इस बारे में पूछा गया।

नो बॉल पर फ्री हिट देने का प्रावधान इस समय सिर्फ सीमित ओवर क्रिकेट में ही है। सबसे पहले टी20 क्रिकेट में इसे लागू किया गया था। बाद में एकदिवसीय क्रिकेट में भी इस नियम को लागू किया गया। टेस्ट क्रिकेट में इस नियम को फ़िलहाल लागू नहीं किया गया है। टेस्ट में नो बॉल के लिए तीसरे अम्पायर का सहारा जरुर लिया जाता है। ऐसा कई बार होते देखा गया है। बल्लेबाज के आउट होकर जाते समय भी नो बॉल चेक की जाती है।

केपटाउन टेस्ट मैच में दूसरे दिन स्टंप्स तक भारत ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 57 रन बनाए। पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका की टीम 210 रन के स्कोर पर सिमट गई। बुमराह ने 5 विकेट हासिल किये।


Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...