भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे का पूरा कार्यक्रम

भारतीय टीम वहां दो प्रारूप में सीरीज खेलेगी
भारतीय टीम वहां दो प्रारूप में सीरीज खेलेगी

घरेलू सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज और टी20 सीरीज में जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका (SA vs IND) दौरे पर गई है। वहां टीम इंडिया को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज में भी हिस्सा लेना है। कोरोना वायरस की वजह से दौरे को छोटा कर दिया गया है।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम को टी20 सीरीज भी खेलनी थी। दोनों बोर्ड ने बाद में इसे स्थगित करने का फैसला लिया। भारतीय टीम में रोहित शर्मा टेस्ट सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। उनको चोट लगने के बाद बाहर होना पड़ा है। उनको टीम का उपकप्तान बनाया गया था लेकिन बाद में केएल राहुल को यह जिम्मेदारी सौंपी गई।

टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका में अपने अभियान की शुरुआत टेस्ट सीरीज से करेगी और पहला टेस्ट मैच बॉक्सिंग डे टेस्ट होगा। तेज और उछाल वाली पिचों पर भारतीय टीम के लिए चुनौती भी काफी रहने वाली है। यहाँ आपको भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे के कार्यक्रम के बारे में बताया गया है।

भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे का कार्यक्रम

26 दिसम्बर, पहला टेस्ट मैच (सेंचुरियन)

3 जनवरी, दूसरा टेस्ट मैच (जोहान्सबर्ग)

11 जनवरी, तीसरा टेस्ट मैच (केपटाउन)

19 जनवरी, पहला एकदिवसीय मैच (पार्ल)

21 जनवरी, दूसरा एकदिवसीय मैच (पार्ल)

23 जनवरी, तीसरा एकदिवसीय मैच (केपटाउन)

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में है। हनुमा विहारी की टीम में वापसी हुई है। उनके अलावा प्रियांक पांचाल को भी टीम इंडिया में शामिल किया गया है। पांचाल दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ हाल ही में वहां खेले हैं। रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद उनको टीम में शामिल किया गया है। केएल राहुल को उपकप्तान बनाया गया है। इस तरह टीम इंडिया में बदलाव देखने को मिले हैं। देखना होगा कि वहां भारतीय टीम का खेल कैसा रहेगा।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment