जसप्रीत बुमराह ने विदेशी धरती पर टेस्ट क्रिकेट में बनाया नया रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन स्पैल डालते हुए दो विकेट झटके
जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन स्पैल डालते हुए दो विकेट झटके

जसप्रीत बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम विकेट होते हुए विदेशी धरती पर 100 विकेट लेने का कारनामा किया है। बुमराह ने जैसे ही टेस्ट करियर का 104वां विकेट हासिल किया, उनके विदेशी जमीन पर 100 विकेट हो गए। इस दौरान उन्होंने रैसी वैन डर डुसेन को आउट किया।

भारत के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन के खेल में दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज डीन एल्गर और रैसी वैन डर डुसेन ने टिककर बल्लेबाजी की और इस साझेदारी को तोड़ना जरूरी था। ऐसे में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी पर लाया गया और उन्होंने वैन डर डुसेन को विदेशी जमीन पर अपना 100वां शिकार बनाया। इसके बाद केशव महाराज को भी बुमराह ने आउट कर दिया। दोनों को उन्होंने क्लीन बोड किया। सबसे कम विकेटों में 100 विकेट विदेशी जमीन पर लेने के मामले में बुमराह के बाद पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर का नाम आता है। आमिर ने 118 ओवरऑल विकेट में 100 विकेट विदेश में पूरे किये थे।

अंतिम सेशन के अंतिम घंटे में बुमराह ने दो विकेट लेते हुए दक्षिण अफ़्रीकी टीम के लिए मुश्किलें बढ़ा दी। अब टीम इंडिया जीत से महज 6 विकेट दूर है। देखना होगा कि पांचवें दिन मौसम का क्या हाल रहेगा। बारिश होने से टीम इंडिया का मामला खराब हो सकता है।

दक्षिण अफ्रीका ने 4 विकेट पर 94 रन बनाए हैं। ऐसे में उनको अभी जीतने के लिए 211 रन और चाहिए। यह दक्षिण अफ्रीका के लिए आसान काम नहीं होगा। पांचवें दिन पिच में दरारें और ज्यादा खुल जाएगी। ऐसे में गेंद में अनियमित उछाल भी देखने को मिल सकता है। चौथे दिन भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला था।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment