मोहम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि हासिल की

South Africa v India - First Test
South Africa v India - First Test

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच (SA vs IND) में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का धाकड़ प्रदर्शन देखने को मिला। मोहम्मद शमी ने पहली पारी में 5 विकेट हासिल किये। खास बात यह रही कि उन्होंने टेस्ट प्रारूप में अपने 200 विकेट भी पूरे किये हैं। वह ऐसा करने वाले तीसरे सबसे तेज भारतीय पेसर हैं।

मोहम्मद शमी ने अपना 200वां टेस्ट विकेट 55वें मुकाबले में हासिल किया। वहीँ उनसे आगे पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव हैं। कपिल देव ने यह आंकड़ा 50वें टेस्ट मैच में हासिल कर लिया था। वह इस मामले में नम्बर एक हैं। दूसरे स्थान पर जवागल श्रीनाथ हैं जिन्होंने 54 टेस्ट मैचों में 200 विकेट पूरे किये थे।

मोहम्मद शमी ने नई गेंद से दक्षिण अफ्रीका को झटके देने के अलावा पुरानी गेंद के साथ भी कुछ इसी तरह का प्रदर्शन किया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना छठा 5 विकेट हॉल प्राप्त करते हुए मेजबान टीम को पहली पारी में 197 रन के मामूली स्कोर पर समेटने में अपना अहम योगदान दिया।

भारत की तरफ से 200 टेस्ट विकेट हासिल करनेव वाले गेंदबाजों में शमी का 9वां स्थान है। भारत के लिए सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट के मामले में पाकिस्तान के रविचंद्रन अश्विन का नाम आता है। उन्होंने 37 टेस्ट मैच खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी। वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करें, तो पाकिस्तान के यासिर शाह ने 33 टेस्ट में यह आंकड़ा हासिल किया था।

भारत के लिए अब तक 200 विकेट सिर्फ पांच ही तेज गेंदबाज हासिल कर पाए हैं। इनमें कपिल देव 434 विकेटों के साथ पहले स्थान पर है। उनके बाद जहीर खान का नाम आता है जिन्होंने 311 विकेट हासिल किये थे। इशांत शर्मा के नाम भी 311 विकेट है। जवागल श्रीनाथ ने 236 टेस्ट विकेट हासिल किये थे। मोहम्मद शमी 200 विकेट के साथ लिस्ट में पांचवें स्थान पर आ गए हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment