भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा क्यों नहीं है ?

South Africa v India - 1st ODI
South Africa v India - 1st ODI

दक्षिण अफ्रीका और भारत (SA vs IND) के बीच बुधवार से शुरू हुई तीन वनडे मैचों की सीरीज वनडे सुपर लीग का हिस्सा नहीं है। वनडे सुपर लीग 2023 वर्ल्ड कप में क्वालिफाई करने का एक साधन है। आईसीसी के अनुसार सभी मैच इस लीग के तहत खेले जाने जरूरी नहीं है। पहले से तय सीरीज ही इसमें मानी जाती है। ऐसे में इसे उस श्रेणी में नहीं रखा गया है। भारतीय टीम मेजबान देश है, ऐसे में उसे सीधा प्रवेश मिलेगा।

आईसीसी के अनुसार कई मौकों पर चार या पांच मैच भी खेले जाते हैं लेकिन पहले से निर्धारित तीन मैचों की सीरीज ही वनडे सुपर लीग के अंतर्गत मानी जाती है। अगले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज सुपर लीग का हिस्सा है। हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ 9, 12 और 14 जुलाई को तीन एकदिवसीय मैच इसका हिस्सा नहीं हैं क्योंकि दोनों टीमों ने पिछले साल मार्च में पुणे में अपनी सुपर लीग के मुकाबले पूरे किये थे।

आईसीसी के नियम के अनुसार हर टीम को आठ टीमों के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी होती है। इसमें तीन घर में और तीन विदेश में मैच होते हैं। इस तरह से हर टीम को 24 मैच वनडे सुपर लीग के तहत खेलने होते हैं। हर जीत के लिए 10 अंक मिलते हैं और टाई, रिजल्ट नहीं आएं या मैच रद्द होने पर 5 अंक मिलते हैं।

भारतीय टीम ने 9 मैचों में कुल 49 अंक जुटाए हैं और तालिका में उनका सातवाँ स्थान है। पिछले मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रद्द सीरीज को अगले साल खेला जाएगा। भारतीय टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ घर में खेलना है। वहीँ जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड के खिलाफ घर से बाहर खेलना है। हालांकि सुपर लीग के अंक इंडिया के लिए कम रहने पर भी खास असर नहीं पड़ेगा। मेजबान देश होने के नाते भारत को 2023 वनडे वर्ल्ड कप में सीधा प्रवेश मिलेगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now