Create
Notifications

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच क्या है? इसके पीछे की पूरी कहानी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट 26 दिसम्बर को खेला जाएगा
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट 26 दिसम्बर को खेला जाएगा
Naveen Sharma

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को पहला टेस्ट (SA vs IND) मैच शुरू होना है। क्रिसमस के अगले दिन शुरू हो रहे इस मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच कहा जाता है। इस दिन खेले जाने वाले मैचों को लेकर फैन्स में अलग तरह का उत्साह देखने को मिलता है। इसके अलाव बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को खास माना जाता है।

हालांकि सुनने में काफी आता है लेकिन बॉक्सिंग डे टेस्ट क्या है, इसकी जानकारी कई लोगों को नहीं होती है। ऐसे में यह जानना भी जरूरी हो जाता है और कई फैन्स के मन में सवाल भी होता है कि बॉक्सिंग डे टेस्ट का मतलब क्या है? बॉक्सिंग डे क्रिसमस के अगले दिन 26 दिसंबर को पड़ता है। 1800 के दशक में यह एक ऐसा दिन हुआ करता था जब कामगारों को अपने मालिकों या संस्थानों से क्रिसमस का गिफ्ट एक बॉक्स में मिलता था। इसलिए इसे बॉक्सिंग डे कहा जाने लगा। इस दिन खेले जाने वाले टेस्ट मैचों को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच कहा जाने लगा। खास बात यह भी है कि यह एक होलीडे है। ऐसे में मैच देखने के लिए दर्शक भी काफी संख्या में आते हैं और मैच का आनन्द उठाते हैं। हालांकि कोरोना के कारण भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच में दर्शक नहीं आएँगे।

Unfortunately spectators will not be allowed to attend the Boxing Day Test match between South Africa and India at SuperSport Park. The match will be played behind closed doors. We look foward to hosting you soon.Full story: bit.ly/3snrh4i#WhereLegendsRise https://t.co/SBJwfUU7tn

इस बार दो बॉक्सिंग डे टेस्ट है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का तीसरा टेस्ट भी 26 दिसम्बर के दिन हो रहा है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच भी इस दिन है। पिछली बार भारतीय टीम ने बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेला था। उस समय विराट कोहली टीम के कप्तान नहीं थे, अजिंक्य रहाणे ने कमान संभाली थी और टीम इंडिया ने जीत दर्ज की थी।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच का आयोजन मेलबर्न में होना है। वहां फैन्स को आने की अनुमति दी गई है। देखना होगा कि दोनों मैचों में कौन सी टीमों का खेल प्रभावशाली रहेगा।


Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...