Create

वनडे में सचिन तेंदुलकर के दो गेंदबाजी रिकॉर्ड जो आपको हैरान कर देंगे

सचिन तेंदुलकर ने गेंदबाजी में भी काफी विकेट लिए थे
सचिन तेंदुलकर ने गेंदबाजी में भी काफी विकेट लिए थे

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को क्रिकेट (Cricket) का भगवान कहा जाता है। उनके नाम दुनिया का लगभग हर एक रिकॉर्ड मौजूद है। सचिन तेंदुलकर ने कई बड़े कीर्तिमान अपने क्रिकेट करियर के दौरान बनाए। अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी से उन्होंने कई मैच भारतीय टीम को जिताए।

सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं टेस्ट क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा शतक उन्होंने ही लगाए हैं। इसके अलावा वो दोनों फॉर्मेट मिलाकर 100 शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं। सचिन ने टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा रन भी बनाए हैं। इसके अलावा उनके नाम वनडे का सबसे पहला दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। अभी तक कई बल्लेबाज वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं, लेकिन सबसे पहले जिस खिलाड़ी ने ये कारनामा किया था वो सचिन तेंदुलकर ही थे।

सचिन तेंदुलकर ने वैसे तो क्रिकेट के लगभग हर एक रिकॉर्ड अपने नाम किए। इनमें से कई रिकॉर्ड्स के बारे में आपको पता भी होगा लेकिन हम आपको वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के 2 ऐसे कीर्तिमान के बारे में बताते हैं जिन्हें जानकर आप चौंक जाएंगे। सचिन बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी भी काफी जबरदस्त कर लेते थे और उन्होंने वनडे में गेंदबाजी के दो ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

सचिन तेंदुलकर के गेंदबाजी में 2 हैरान कर देने वाले रिकॉर्ड

1. वनडे मैच के आखिरी ओवर में 6 या उससे कम रनों का दो बार सफलतापूर्वक बचाव करने वाले इकलौते गेंदबाज

Show - 2020 Laureus World Sports Awards - Berlin
Show - 2020 Laureus World Sports Awards - Berlin

टी20 प्रारूप के आने के बाद अब बल्लेबाज अंतिम कुछ ओवरों में 10 से भी ज्यादा की रन रेट से रन बनाने की काबिलियत रखते हैं। कई ऐसे मैच हमें अभी तक देखने को मिल चुके हैं। आपको यह जानकर और भी आश्चर्य होगा कि सचिन तेंदुलकर इकलौते गेंदबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट मैच के आखिरी ओवर में 6 या उससे कम रनों का दो बार सफलतापूर्वक बचाव किया है।

सचिन तेंदुलकर ने यह कारनामा 1993 में हीरो कप के सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तथा उसके बाद 1996 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। निश्चित तौर पर ये आंकड़ा काफी हैरान करने वाला है।

2.सचिन ने वनडे में शेन वॉर्न से ज्यादा बार 5 विकेट लिए हैं

सचिन तेंदुलकर ने गेंदबाजी में दो अहम रिकॉर्ड बनाए हैं
सचिन तेंदुलकर ने गेंदबाजी में दो अहम रिकॉर्ड बनाए हैं

दिवंगत शेन वॉर्न क्रिकेट जगत के महान स्पिनर थे। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 700 से ज्यादा विकेट हैं। सिर्फ अपनी गेंदबाजी के दम पर अपने करियर में कई मैच उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम को जिताए। कई बड़े रिकॉर्ड्स गेंदबाजी के उन्होंने अपने नाम किए लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि वनडे के एक गेंदबाजी रिकॉर्ड के मामले में सचिन तेंदुलकर ने शेन वॉर्न को पीछे छोड़ दिया था।

दरअसल सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी तो वहीं टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज गेंदबाज शेन वॉर्न वनडे में केवल एक ही बार पांच विकेट ले पाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment