Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

सचिन तेंदुलकर के 3 गेंदबाजी रिकॉर्ड जो शायद आप नहीं जानते होंगे 

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published Aug 12, 2019
Aug 12, 2019 IST

सचिन
सचिन तेंदुलक

सचिन तेंदुलकर को दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक "क्रिकेट का भगवान" मानते हैं। वह एक ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने उन कई सारे युवाओं को प्रेरित किया, जो उनकी तरह बनना चाहते थे। मास्टर ब्लास्टर सभी समय के सबसे लोकप्रिय बल्लेबाजों में से एक हैं।

यह भी पढ़ें: पिछले पांच सालों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज, 3 इंग्लैंड से।

उनके नाम कई रिकॉर्ड हैं, जैसे टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक और रन बनाना आदि। उनका बल्लेबाजी रिकॉर्ड इतना शानदार है कि हर कोई यह भूल जाता है कि वह एक अच्छे गेंदबाज भी थे। तेंदुलकर एक अनूठे गेंदबाज थे क्योंकि वे गेंद को स्विंग करा सकते थे और पिच के हिसाब से स्पिन (ऑफ और लेग-स्पिन दोनों) गेंदबाजी भी कर सकते थे।

इस महान क्रिकेटर ने अपने करियर में 200 अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए, जिनमें वनडे में 155 और टेस्ट मैचों में 44 विकेट शामिल हैं। यह जानकर आपको आश्चर्य हो सकता है कि बल्लेबाजी के उस्ताद के पास कुछ गेंदबाजी के रिकॉर्ड भी हैं। 

आइए हम सचिन के 3 गेंदबाजी के रिकॉर्ड को जानते हैं-

3. भारत के लिए सबसे कम उम्र में विकेट

सचिन गेंदबाज बनना चाहते थे
सचिन गेंदबाज बनना चाहते थे

तेंडुलकर ने सिर्फ 16 साल की उम्र में ही अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। मुंबई के इस दिग्गज खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट लेने के लिए कुछ समय इंतजार करना पड़ा। अंत में, उनका इंतजार 5 दिसंबर 1990 को समाप्त हो गया, जब उन्होंने श्रीलंका के रोशन महानमा को आउट किया।

सचिन ने उन्हें किरण मोरे के हाथों कैच कराया। इस दौरान वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय क्रिकेटर बन गए। तेंदुलकर सिर्फ 17 साल और 224 दिन के थे और उन्होंने उस समय पूर्व भारतीय स्पिनर मनिंदर सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

Advertisement

इस मैच में उनका यह एकमात्र विकेट नहीं था, क्योंकि उन्होंने बाद में अर्जुन रणतुंगा को भी आउट किया था। तेंदुलकर ने इसके बाद 41 गेंदों पर 53 रन बनाए और मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...