Create
Notifications

सचिन तेंदुलकर ने भारतीय तेज गेंदबाजी की गहराई में आईपीएल के योगदान को सराहते हुए दी बड़ी प्रतिक्रिया 

मोहम्मद सिराज ने लॉर्ड्स में जबरदस्त तेज गेंदबाजी की थी
मोहम्मद सिराज ने लॉर्ड्स में जबरदस्त तेज गेंदबाजी की थी
Prashant Kumar
visit

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने भारतीय टीम (Indian Cricket Team) की तेज गेंदबाजी की गहराई में आईपीएल (IPL) की भूमिका को लेकर अहम प्रतिक्रिया दी है। सचिन का मानना है कि भारतीय तेज गेंदबाजों के विकास में आईपीएल की बड़ी भूमिका रही है। भारत ने पिछले 2-3 साल में विदेशी परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन किया है और इसके पीछे उनकी तेज गेंदबाजी मुख्य कारण रही है। आईपीएल के बाद भी फ्रेंचाइजी द्वारा अपनी टीम के तेज गेंदबाजों की ट्रेनिंग और उनके खान-पान से लेकर सभी तरह की चीजों पर ध्यान दिया जाता है और यही उन्हें फिट और बेहतर बनाने में मदद करता है।

सचिन तेंदुलकर ने तेज गेंदबाजों को बधाई देने के साथ-साथ कोचों को भी बधाई दी है, जिन्होंने भारतीय गेंदबाजों को घर के बाहर अच्छा प्रदर्शन करने के काबिल बनाया।

सचिन तेंदुलकर ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया के हवाले से कहा,

"मेरे हिसाब से आईपीएल ने जो किया है, वह यह है कि आईपीएल ने हमें बहुत सारे युवाओं के लिए एक्सपोजर दिया है। इन युवाओं के पीछे कई लोगों की नजरें हैं। और अब मुझे लगता है कि उनके खान-पान के संबंध में अधिक जागरूकता है, प्रशिक्षण विधियों का संबंध है, उनका अनुशासन, ध्यान, सब कुछ एक साथ आ गया है। यहां हमारी तेज गेंदबाजी इकाई और कोचिंग स्टाफ को बहुत-बहुत बधाई। सभी ने बहुत सारी ऊर्जा लगाई है और चीजों के होने में अहम भूमिका अदा की।"

भारत के पास दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी आक्रमण है - सचिन तेंदुलकर

इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और  मोहम्मद सिराज
इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज

भारतीय टीम की लॉर्ड्स में शानदार जीत के बाद सचिन भी इस बात को लेकर आश्वस्त दिखे कि भारत के पास दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी आक्रमण मौजूद है। लॉर्ड्स में भारत के पास इंग्लैंड को आउट करने के लिए 60 ओवर थे लेकिन भारत ने उससे पहले ही इंग्लैंड की पारी को समटते हुए शानदार जीत दर्ज की।

उनके अनुसार तेज गेंदबाजों को जो भी प्रशंसा मिल रही है, उसको वो सभी पात्र है और भविष्य में भी अगर ऐसी जीत मिलती तो दोबारा से उन लोगों की तारीफ होगी।

"मुझे लगता है कि एक इकाई के रूप में, यह शायद आज दुनिया की सबसे अच्छी तेज गेंदबाजी इकाई है और वे मेरे अनुसार उस टाइटल के हकदार हैं क्योंकि उन्होंने विदेशी परिस्थितयों में शानदार गेंदबाजी की जहां स्पिन गेंदबाजों के लिए मदद नहीं थी, तेज गेंदबाजों ने हाथ उठाकर इस जिम्मेदारी को निभाया। यह 35-40 ओवर गेंदबाजी करने और फिर पांच विकेट हासिल करने के बारे में नहीं है, मुझे लगता है कि उन्होंने ऐसा तेजी से किया है, इसलिए मेरे अनुसार, वे सभी प्रशंसा और जश्न के हकदार हैं।"

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now