क्रिकेट

सचिन तेंदुलकर ने युवा क्रिकेटर को घर बुलाकर किया बल्ला गिफ्ट

यूपी से आने वाला यह खिलाड़ी बहुत गरीब है और घर 5 साल पहले घर छोड़ चुका है

मैदान के अन्दर अपने खेल से दर्शकों का दिल जीतने वाले पूर्व महान भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने इस बार फिर बड़ा काम किया है। उन्होंने अंडर 19 भारतीय टीम में शामिल खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल को अपने घर पर बुलाया और बल्ला गिफ्ट किया। जायसवाल का ताल्लुक उत्तर प्रदेश से है लेकिन क्रिकेट के जुनून ने उन्हें मुंबई भेज दिया।

युवी के भदोही जिले के छोटे से गाँव से आने वाले इस 17 वर्षीय युवक को उस समय घर छोड़ना पड़ा जब उनके पिता के पास खेल के पैसे नहीं थे। 2013 में यह खिलाड़ी मुंबई आ गया और कड़ा संघर्ष किया। पहले डेयरी में काम किया लेकिन खेल के साथ काम मुश्किल होने की वजह से उसे छोड़ दिया। इसके बाद मुंबई के आजाद मैदान के एक क्लब के टेन्ट में रहना तय किया गया और उनके लिए ही खेलने लगा। बारिश में पानी और मच्छरों के जमघट में रहकर क्रिकेट का कीड़ा जिन्दा रखा।


पिछले पांच वर्षों के दौरान यशस्वी ने 49 शतक जड़े हैं और यही वजह है कि उन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की अंडर 19 टीम में चुन लिया गया है। सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर भी उनके साथ खेलेंगे।

पूर्व भारतीय कप्तान सचिन तेंदुलकर को जब इस पूरी कहानी के बारे में पता चला तो उन्होंने जायसवाल को अपने घर बुलाकर मुलाक़ात की और एक बल्ला भेंट दिया। इसके अलावा तेंदुलकर ने इस युवा क्रिकेटर को क्रिकेट के टिप्स भी दिए। तेंदुलकर से मुलाक़ात में यह लड़का इस कदर खो गया था कि 45 मिनट की बातचीत के बाद भी किसी भी तरह का फोटो या सेल्फी नहीं ली। एक और ख़ास बात यह भी है कि यशस्वी अपने खेल के प्रति समर्पित हैं और स्मार्ट फोन या इस तरह की कोई चीज इस्तेमाल नहीं करते। तेंदुलकर ने उन्हें घर बुलाकर हौसला बढ़ाने का कार्य किया है।