Hindi Cricket News: टेस्ट क्रिकेट को रोमांचक बनाने के लिए सचिन तेंदुलकर ने दी सलाह

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

टेस्ट क्रिकेट की खोई हुई लोकप्रियता को फिर से हासिल करवाने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की। इसका दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों और जानकारों ने समर्थन किया। सबने कहा कि इससे टीमों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और टेस्ट मैच परिणामों की तरफ ज्यादा अग्रसर होंगे। शेन वॉर्न से लेकर विराट कोहली तक ने इस बात पर बल दिया। अब क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट को रोमांचक बनाने के लिए सलाह दी है। उन्होंने कहा कि अगर टेस्ट क्रिकेट अच्छी पिचों पर खेला जाए तो यह काफी मनोरंजक साबित हो सकता है।

सचिन तेंदुलकर ने मुंबई में हुई हाफ मैराथन के दौरान कहा कि मेरा मानना है कि खेल के इस लंबे प्रारूप को रोमांचक बनाने के लिए 22 गज की पिच काफी महत्वपूर्ण साबित होगी। अच्छी पिच पर गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों एक-दूसरे को टक्कर दे सकते हैं, जिससे मैच रोमांचक हो सकता है। उदाहरण के तौर पर एशेज सीरीज का लॉर्ड्स में हुआ मुकाबला ही देख लीजिए। वहां पर टेस्ट के लिए बनाई गई पिच पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के बीच अच्छी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली थी। अगर आप अच्छी पिच देते हैं तो टेस्ट क्रिकेट कभी दर्शकों को बोर नहीं करेगा।

उन्होंने आगे कहा कि टेस्ट क्रिकेट की अहमियत पिच पर निर्भर करती है। दर्शक अच्छी गेंदबाजी और बल्लेबाजी देखना चाहते हैं। पिच जब अच्छी होगी तो उन्हें दोनों चीजें देखने को मिलेंगी। जोफ्रा और स्मिथ की प्रतिद्वंद्विता पर सचिन ने कहा कि उस दिन दुर्भाग्य से स्टीव स्मिथ चोटिल हो गए थे। हालांकि, टेस्ट मैच में तभी रोमांच आ रहा था, जब जोफ्रा उन्हें परेशान कर रहे थे। इस पर दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान गया था। अगर पिचें सपाट होंगी तो टेस्ट क्रिकेट की चुनौतियां बरकरार रहेंगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now