Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Hindi Cricket News: 'ICC हॉल ऑफ फेम' में शामिल होने वाले छठे भारतीय बने सचिन तेंदुलकर

Neeraj P
ANALYST
न्यूज़
19 Jul 2019, 10:06 IST

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

भारत के सचिन तेंदुलकर, दक्षिण अफ्रीका के एलन डोनाल्ड और ऑस्ट्रेलिया कैथरीन फिजपैट्रिक को गुरुवार को लंदन में ICC की हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। 200 टेस्ट खेलकर सबसे ज़्यादा टेस्ट रन और सबसे ज़्यादा टेस्ट शतक का रिकॉर्ड बनाने वाले तेंदुलकर यह सम्मान हासिल करने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी हैं और उन्हें इसके काबिल होने के तुरंत बाद ही सम्मानित किया गया है। ICC की गाइडलाइंस के मुताबिक खिलाड़ी को संन्यास लिए हुए 5 साल हो चुके हों और तेंदुलकर ने अपना आखिरी टेस्ट नवंबर 2013 में खेला था।

हॉल ऑफ फेम में शामिल होने के बाद तेंदुलकर ने कहा, "इस मौके पर मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहूंगा जो मेरे लंब करियर में मेरे साथ रहे। मेरे मााता-पिता, भाई अजीत और पत्नी अंजलि मेरे लिए मजबूती की दीवार रहे तो वहीं मैं लकी था कि मुझे रमाकांत आचरेकर जैसे व्यक्ति से सीखने का मौका मिला।"

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप 2019: सचिन तेंदुलकर ने चुनी अपनी वर्ल्ड कप इलेवन, 5 भारतीय खिलाड़ी

हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले सबसे पहले भारतीय खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी थी। इसके अलावा कपिल देव और सुनील गावस्कर को भी उसी समय यह सम्मान दिया गया था। 2015 में भारत के लिए सबसे ज़्यादा टेस्ट विकेेट लेने वाले अनिल कुंबले और 2018 में राहुल द्रविड़ को इस सम्मान से नवाजा गया था।

डोनाल्ड ने टेस्ट में 330 और वनडे में 272 विकेट हासिल किए थे और उन्हें अफ्रीका का सबसे तेज गेंदबाज माना जाता था। उन्होंने फरवरी 2003 में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था। इस अवॉर्ड को जीतने वाली आठवीं महिला फिजट्रैपिक ने ऑस्ट्रेलिया को 2 ICC ट्रॉफी जीतने में सहयोग किया था और उन्होंने 13 टेस्ट में 60 विकेट लिए थे।

फिजट्रैपिक 16 साल तक महिला क्रिकेट की सबसे तेज गेंदबाज थीं और उन्होंने 109 मैचों में रिकॉर्ड 180 विकेट लिए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...