सचिन और गांगुली की जोड़ी के आंकड़ों के ट्वीट पर आईसीसी को मिला जवाब

  सचिन और गांगुली
सचिन और गांगुली

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने वर्तमान क्रिकेट में बल्लेबाजों के लिए अनुकूल नियमों पर मजाकिया अंदाज में निशाना साधा है। आईसीसी ने बेस्ट ओपनिंग जोड़ी की फोटो में सचिन और गांगुली के साथ उनके आंकड़े दर्शाते हुए ट्वीट किया था। तेंदुलकर ने उस ट्वीट का जवाब देते हुए गांगुली को टैग किया और पूछा कि हमारे समय में दो नई बॉल और घेरे से बाहर चार ही फील्डर का नियम होता तो हम कितने रन बनाते?

आईसीसी के ट्वीट में लिखा हुआ था कि 176 मैचों में सचिन और गांगुली ने साथ में बल्लेबाजी करते हुए 8227 रन बनाए। 47 से ज्यादा की औसत से बनाए गए इन रनों को कोई हासिल नहीं कर पाया। अन्य जोड़ियाँ छह हजार रन भी नहीं बना पाई। सचिन ने इसका जवाब देते हुए गांगुली से पूछा "दादी यह हमें पुरानी यादों में ले जा रहा है, रिंग के बाहर चार फील्डर और दो नई गेंद के नियम में हम कितने और रन बनाते?"

यह भी पढ़ें:वनडे क्रिकेट इतिहास के 50 साल के 5 श्रेष्ठ बल्लेबाज

सचिन और गांगुली के समय एक ही नई गेंद होती थी

सचिन तेंदुलकर ने वर्तमान समय में दो नई गेंद इस्तेमाल होने वाले नियम पर कटाक्ष किया। इसके अलावा सीमा रेखा पर चार फील्डर रह सकते हैं। पहले एक ही नई गेंद होती थी और 15 ओवर के पावरप्ले के बाद पांच फील्डर सीमा रेखा पर होते थे। गेंद जल्दी पुरानी होने से शॉट लगाने में बल्लेबाजों को खासी मुश्किल होती थी।

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने विश्व के दिग्गज गेंदबाजों को भी बड़ी सहजता से खेला है। बतौर ओपनर उनकी जोड़ी बेहद खतरनाक मानी जाती थी। बाद में सहवाग को ऊपर भेजकर गांगुली खुद नीचे बल्लेबाजी के लिए आने लगे थे। दोनों को आज भी बेस्ट ओपनर जोड़ी के रूप में जाना जाता है। तालमेल और समझ इन दोनों के बीच काफी बेहतर होती थी।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
App download animated image Get the free App now