66 साल की उम्र में महिला खिलाड़ी ने इंटरनेशनल डेब्यू कर रचा इतिहास, इस टीम के खिलाफ खेला पहला टी20 मुकाबला

सैली बार्टन ने रचा इतिहास (Photo Credit - Female Cricket and The Week )
सैली बार्टन ने रचा इतिहास (Photo Credit - Female Cricket and The Week )

66 Years old Sally Barton made her debut in International Cricket : क्रिकेट में कई बार ऐसी अनोखी चीजें होती रहती हैं, जिसे देखकर लोग हैरान रह जाते हैं। एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें 66 साल की महिला सैली बार्टन ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू कर इतिहास रच दिया। सैली बार्टन की उम्र 66 साल और 334 दिन है। उन्होंने इस्टोनिया के खिलाफ जिब्राल्टर की तरफ से वुमेंस टी20 इंटरनेशनल में अपना डेब्यू किया। इतनी ज्यादा उम्र में उनके इस फिटनेस को देखकर हर कोई हैरान है।

सैली बार्टन की अगर बात करें तो वो लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में पॉलिटिकल साइंस डिपार्टमेंट में टीचर थीं। वो शुरु से ही क्रिकेट की बहुत बड़ी फैन रही हैं। अपनी स्कूलिंग के दौरान उन्होंने एसेक्स जूनियर और केंट इनविक्टा लेडीज के लिए खेला था। यहां तक कि नॉटिंघम यूनिवर्सिटी में मेंस थर्ड टीम के लिए उन्होंने विकेटकीपिंग भी की थी। हालांकि इसके बाद लगभग एक दशक तक उन्हें डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो में रहना पड़ा और इससे उनके क्रिकेट करियर पर लगाम लग गया। हालांकि जैसे ही वो दोबारा लंदन वापस आईं तो उन्होंने एक बार फिर से अपने पैशन को फॉलो करना शुरु किया। वो वैनस्टीड में हीरोनेट्स के लिए खेलने लगीं।

सैली बार्टन सबसे ज्यादा उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली खिलाड़ी बनीं

जिब्राल्टर के साथ वो 2020 में जुड़ी थीं, जब वो यहां पर रहने के लिए आईं। उन्होंने पहले टीम के लिए एक टी10 सीरीज में खेला था और वहां पर दो कैच भी लिए थे। इसके बाद उन्हें टीम की तरफ से टी20 इंटरनेशनल में खेलने का मौका मिला और 66 साल और 334 दिन की उम्र में सैली बार्टन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू कर इतिहास रच दिया। अब वो मेंस और वुमेंस क्रिकेट में सबसे ज्यादा उम्र में डेब्यू करने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। वो एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।

सैली से पहले सबसे ज्यादा उम्र में क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड पोर्तुगल के क्रिकेटर अकबर सैय्यद के नाम था। अपने देश के लिए जब उन्होंने आखिरी मुकाबला खेला था तो उस वक्त उनकी उम्र 66 साल 12 दिन थी। हालांकि अब सैली ने उनको पीछे छोड़ दिया है और सबसे ज्यादा उम्र में क्रिकेट खेलने वाली प्लेयर बन गई हैं।

App download animated image Get the free App now