Create

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने बताया कि भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में इतनी सफल क्यों है

India Tour to South Africa: India Practice Session
India Tour to South Africa: India Practice Session

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट ने विदेशों में भारतीय टेस्ट टीम की सफलता का सबसे बड़ा कारण बताया है। उन्होंने कहा है कि भारतीय टीम (Indian Cricket Team) किसी भी विदेशी टूर से पहले वहां के कंडीशंस के हिसाब से तैयारी करती है। उनकी ए टीम पहले से ही वहां मौजूद होती है और इसका फायदा उन्हें मिलता है। सलमान बट्ट के मुताबिक दूसरी टीमें इस तरह की तैयारी नहीं करती हैं और इसी वजह से उन्हें उतनी सफलता नहीं मिल पाती है।

भारतीय टीम की अगर बात करें तो पिछले कुछ सालों से टेस्ट मैचों में टीम ने विदेशी धरती पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। भारत ने दो बार ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के घर में टेस्ट सीरीज में हराया और ये कारनामा करने वाली वो पहली टीम बने। इसके अलावा इंग्लैंड में भी टीम ने सफलता हासिल की।

भारतीय टीम किसी भी दौरे से पहले इंडिया ए की टीम को भेजकर पूरी तैयारी करती है - सलमान बट्ट

सलमान बट्ट ने बताया कि भारतीय टीम की इस सफलता का राज क्या है। उन्होंने अपने यू-ट्यूब चैनल पर बातचीत के दौरान कहा,

भारतीय टीम इसकी तैयारी करती है। अगर आप देखें तो इंडिया ए की टीम इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का दौरा करती है। यहां तक कि अब इंडिया ए की टीम साउथ अफ्रीका टूर पर भी है। मोहम्मद सिराज का ही उदाहरण अगर हम लें तो उन्होंने अपने ज्यादातर फर्स्ट क्लास मैच भारत के बाहर खेले हैं। दूसरे देश ऐसा नहीं कर रहे हैं। वे अपनी टीमें चार दिवसीय मैचों के लिए बाहर नहीं भेजते हैं। इससे पहले होता ये था कि ऑस्ट्रेलिया ए की टीम पाकिस्तान आती थी या फिर श्रीलंका ए और साउथ अफ्रीका ए की टीम यहां पर आती थी लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है।

विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका दौरे पर है और इंडिया ए की टीम पहले से ही वहां पर मौजूद है। टीम इंडिया साउथ अफ्रीका में भी जीत हासिल करना चाहेगी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment