Create
Notifications

भारतीय टीम की गेंदबाजी को लेकर पूर्व क्रिकेटर ने उठाए सवाल

2nd Test: South Africa v India - Day 4
2nd Test: South Africa v India - Day 4
SENIOR ANALYST

संजय मांजरेकर ने भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मिली हार के लिए गेंदबाजों को जिम्मेदार ठहराया है। मांजरेकर के मुताबिक जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर ने वांडरर्स स्टेडियम में काफी सीधी गेंदबाजी की और इसकी वजह से वो ना केवल विकेट नहीं चटका पाए बल्कि रन भी लीक किए।

जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय टीम को 7 विकेट से हरा दिया और इसके साथ ही सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। बारिश के खलल के बाद अंतिम सेशन में खेल शुरू हुआ और दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने जरूरी 122 रन जुटाते हुए भारतीय टीम को पराजित कर दिया। साउथ अफ्रीका को 240 रनों का टार्गेट मिला हुआ था और उसे उन्होंने आसानी से 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। साउथ अफ्रीका ने इस जीत के साथ ही सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। अब तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच निर्णायक हो गया है। जो भी टीम इस मुकाबले को जीतेगी सीरीज उसके नाम हो जाएगी।

भारतीय गेंदबाजों ने सीधी गेंद डालकर गलती की - संजय मांजरेकर

मांजरेकर के मुताबिक भारतीय तेज गेंदबाजों को ऑफ स्टंप के बाहर की लाइन पर ध्यान देना चाहिए, खासकर लो स्कोरिंग गेम में ये काफी कारगर होता है। उन्होंने कहा कि इस लाइन पर गेंदबाजी करने से बल्लेबाजों के सामने ये चुनौती रहती है कि वो इसे खेलें या फिर जाने दें। वहीं जब आप स्टंप पर सीधी गेंद डालते हैं तो फिर बल्लेबाज को सिर्फ अपना बल्ला लगाना होता है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो पर बातचीत के दौरान उन्होंने कहा,

अगर आपने नोटिस किया हो तो आज हर एक गेंद सीधी स्टंप पर जा रही थी। जब आपके पास सिर्फ 240 रन डिफेंड करने के लिए हों तो फिर साउथ अफ्रीका की परिस्थितियों में आपको ऑफ स्टंप के बाहर गेंद डालना चाहिए। इससे बल्लेबाजों को अलग तरह की चुनौती मिलती है कि वो उसे खेलें या छोड़े। सीधी बॉल डालने की वजह से वो चुनौती ही खत्म हो जाती है।

Edited by सावन गुप्ता

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now